World Student's Day 2020: स्टूडेंट्स को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये 4 शानदार फूड्स!

World Student's Day 2020: पूर्व राष्ट्रपति ए.पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर उनकी याद में वर्ल्ड स्टूडेंट डे मनाया जाता है. इस दिन को यूनाइटेड नेशन ने 2010 में वर्ल्ड स्टूडेंट डे के रूप में घोषित किया था.

   |  Updated: October 14, 2020 19:02 IST

Reddit
World Student's Day 2020: Importance Of Students And Why Is It Celebrated On Dr APJ Abdul Kalam's Birthday? And Best Foods For Students

ए.पी जे अब्दुल कलाम को भारत का मिसाइल मैन कहा जाता है.

Highlights
  • ए.पी जे अब्दुल कलाम को भारत का मिसाइल मैन कहा जाता है.
  • अंडे में हाई प्रोटीन, लो फैट और विटानिम ई भी पाया जाता है
  • मूँग साबुत हो या धुली, पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

World Student's Day 2020: वर्ल्ड स्टूडेंट डे हर साल 15 (October) अक्टूबर को मनाया जाता है. पूर्व राष्ट्रपति ए.पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर उनकी याद में वर्ल्ड स्टूडेंट डे (World Students' Day 2020) मनाया जाता है. इस दिन को यूनाइटेड नेशन ने 2010 में वर्ल्ड स्टूडेंट डे के रूप में घोषित किया था. कलाम ने बच्चों की शिक्षा पर काफी जोर दिया था और उन्हें बच्चों से काफी लगाव था. कलाम एक जाने माने प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे. उनके मिसाइल रक्षा कार्यक्रम (Missile Defence Programme) ने पूरी दुनिया में भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया. यही वजह है कि उन्हें भारत का मिसाइल मैन (Missile Man) भी कहा जाता है. लेकिन बच्चों को पढ़ाना उनका पसंदीदा काम था.

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड स्टूडेंट डे?

संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO) ने ये माना कि कलाम एक महान वैज्ञानिक ही नहीं बल्कि एक शिक्षक भी थे, जो हमेशा युवाओं को प्रेरित किया करते थे. कलाम ने हमेशा छात्रों को अपने लेखन और भाषणों के माध्यम से जीवन में बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने हमेशा कहा कि एक छात्र को अनुशासित जीवन जीना चाहिए और कभी भी बुराई के रास्ते पर नहीं चलना चाहिए. अपने काम के दौरान उन्होंने कई महान काम किए. इसमे पोखरण परमाणु परीक्षण सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहा. कलाम 2002 से 2007 तक भारत के 11वें राष्ट्रपति रहे. लेकिन वो बहुत ही साधारण जीवन जीनें वाले व्यक्ति थे.

Newsbeep

कलाम के प्रेरित करने वाले अनमोल विचारः

1. शिक्षण एक बहुत ही महान पेशा है जो किसी व्यक्ति के चरित्र, क्षमता, और भविष्य को आकार देता हैं। अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद रखते हैं, तो मेरे लिए ये सबसे बड़ा सम्मान होगा.

2. अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो तो पहले सूरज की तरह जलो.

3. सपने वो नहीं है जो आप नींद में देखे, सपने वो है जो आपको नींद ही नहीं आने दे.

4.  हम यह नहीं जानते कि आत्म सम्मान आत्म निर्भरता के साथ आता है?

5. इंतजार करने वाले को उतना ही मिलता हैं, जितना कोशिश करनेवाले छोड़ देते हैं.

किन फूड्स का सेवन करना चाहिए स्टूडेंट्स को यहां जानेंः

पढ़ाई के दौरान स्टूडेंट्स काफी तनाव में रहते हैं. जिस वजह से वो अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाते जिसके चलते उनके शरीर में पोषण की कमी हो जाती है. इसलिए स्टूडेंट को अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में जो स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.



84nf8lo8

ड्राई फ्रूट्स हेल्थ के लिए लाभदायक माने जाते हैं. 

1.अखरोटः

अखरोट को दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें फैटी एसिड ओमेगा-3 आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक विटामिन ई आदि के तत्व पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. एक स्टूडेंट को रोज एक मुठ्ठी अखरोट का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

2.मूंगः

मूँग साबुत हो या धुली, पोषक तत्वों से भरपूर होती है. मूंग में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन की मात्रा अधिक पाई जाती है. इस लिए स्टूडेंट्स को मूंग दाल या अंकुरित मूंग का सेवन करना लाभदायक हो सकता है.

3. अंडाः

अंडे में हाई प्रोटीन, लो फैट और विटानिम ई भी पाया जाता है, जिसे रोज खाने से दिमाग तेज होता है. अंडा प्रोटीन के लिए जाना जाता है, जो आपको लंबे समय के लिए ऊर्जा देता है और मेमोरी को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

4. पानीः

स्टूडेंट को इस बात का ध्यान देना चाहिए उनके शरीर में पानी की कमी न हो. वह सुनिश्चित करें कि पर्याप्त तरल पदार्थ ले रहे हैं या नहीं. पानी शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Oxygen Rich Foods: इम्यूनिटी और ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने के लिए इन 9 चीजों का करें सेवन!

Parama Ekadashi 2020: भगवान विष्णु को क्यों प्रिय है परमा एकादशी'? जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, व्रत और महत्व

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Navratri 2020: क्या है नवरात्रि का महत्व, फलाहार व्रत में किन-किन चीजों का कर सकते हैं सेवन

Best Green Tea: चाय प्रेमियों के लिए एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ये 4 बेहतरीन ग्रीन टी ऑप्शन, यहां जानें!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement