World Student's Day 2020: स्टूडेंट्स स्वस्थ रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

World Student's Day 2020: पूर्व राष्ट्रपति ए.पी जे अब्दुल कलाम एक महान वैज्ञानिक ही नहीं बल्कि एक शिक्षक भी थे, जो हमेशा युवाओं को प्रेरित किया करते थे.

World Student's Day 2020: स्टूडेंट्स स्वस्थ रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

स्टूडेंट को अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

खास बातें

  • स्टूडेंट को अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए.
  • स्टूडेंट को जितनी ज्‍यादा हो सके हरी सब्जियां खानी चाहिए.
  • स्टूडेंट के लिए आयरन को भोजन में शामिल करना बेहद जरूरी है.

World Student's Day 2020: वर्ल्ड स्टूडेंट डे हर साल 15 (October) अक्टूबर यानि आज के दिन मनाया जाता है. पूर्व राष्ट्रपति ए.पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर उनकी याद में वर्ल्ड स्टूडेंट डे (World Students' Day 2020) मनाया जाता है. इस दिन को यूनाइटेड नेशन ने 2010 में वर्ल्ड स्टूडेंट डे के रूप में घोषित किया था. कलाम ने बच्चों की शिक्षा पर काफी जोर दिया था और उन्हें बच्चों से काफी लगाव था. कलाम एक जाने माने प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे. उनके मिसाइल रक्षा कार्यक्रम (Missile Defence Programme) ने पूरी दुनिया में भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया. यही वजह है कि उन्हें भारत का मिसाइल मैन (Missile Man) भी कहा जाता है. लेकिन बच्चों को पढ़ाना उनका पसंदीदा काम था. संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO) ने ये माना कि कलाम एक महान वैज्ञानिक ही नहीं बल्कि एक शिक्षक भी थे, जो हमेशा युवाओं को प्रेरित किया करते थे. कलाम ने हमेशा छात्रों को अपने लेखन और भाषणों के माध्यम से जीवन में बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने हमेशा कहा कि एक छात्र को अनुशासित जीवन जीना चाहिए और कभी भी बुराई के रास्ते पर नहीं चलना चाहिए. इसी के साथ स्टूडेंट को अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में जो स्टूडेंट्स के लिए लाभदायक माने जाते हैं.

स्टूडेंट्स को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये 7 फूड्सः

1. दूधः

दूध पीना सभी के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन एक स्टूडेंट को दूध सेवन जरूर चाहिए. इससे उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी.

2. अखरोटः

अखरोट को दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें फैटी एसिड ओमेगा-3 आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक विटामिन ई आदि के तत्व पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. एक स्टूडेंट को रोज एक मुठ्ठी अखरोट का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

tqcsqhkg

अखरोट को दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है.

3. सब्जियांः

स्टूडेंट को जितनी ज्‍यादा हो सके हरी सब्जियां खानी चाहिए. क्योंकि हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषण तत्व पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

4. मूंगः

मूँग साबुत हो या धुली, पोषक तत्वों से भरपूर होती है. मूंग में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन की मात्रा अधिक पाई जाती है. इस लिए स्टूडेंट्स को मूंग दाल या अंकुरित मूंग का सेवन करना लाभदायक हो सकता है.

5. अंडाः

अंडे में हाई प्रोटीन, लो फैट और विटानिम ई भी पाया जाता है, जिसे रोज खाने से दिमाग तेज होता है. अंडा प्रोटीन के लिए जाना जाता है, जो आपको लंबे समय के लिए ऊर्जा देता है और मेमोरी को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

jlces1n8

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है

6. पानीः

स्टूडेंट को इस बात का ध्यान देना चाहिए उनके शरीर में पानी की कमी न हो. वह सुनिश्चित करें कि पर्याप्त तरल पदार्थ ले रहे हैं या नहीं. पानी शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी होता है.

7. आयरनः

स्टूडेंट के लिए आयरन को भोजन में शामिल करना बेहद जरूरी है. क्योंकि समय से खान-पान ना कर पाने के चलते शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इसलिए सब्जियां, अनार, फलियां, लीची, किशमिश, अंजीर जैसी चीजों का प्रतिदिन सेवन करें. ताकि शरीर में आयरन की कमी ना हो सके. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Pregnancy And Infant Loss Remembrance Day 2020: गर्भावस्था में शिशु और खुद को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरहेल्दी फूड्स

Zero Plastic: ट्विटर पे खूब ट्रेंट कर रहा है इको-फ्रेंडली आइसक्रीम कप, देखें वायरल फोटो

Boost Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए, इन तीन चीजों से बने जूस का करें सेवन

Benefits Of Cuscuta: आकाशबेल के लाभों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप यहां जानें ये 5 कारण!

Navratri 2020: अगर आप भी पहली बार नवरात्रि के व्रत रखने जा रहे हैं तो एक नजर डालें इन टिप्स पर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन पांच खाद्य पदार्थो को डाइट में शामिल करने से जोड़ों के दर्द में मिल सकती है राहत