World Teachers' Day 2020: अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए ट्राई करें ये 4 स्पेशल रेसिपी

World Teachers' Day 2020: एक गुरू को भगवान का दूसरा रूप कहा जाता है, हर सक्सेस व्यक्ति के पीछे एक गुरू की मेहनत होती है. शिक्षकों के सम्मान में 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है.

   |  Updated: October 05, 2020 19:16 IST

Reddit
World Teachers' Day 2020: History, Significance, Theme And Best Foods For World Teachers' Day Celebrate

World Teachers' Day 2020: शिक्षक दिवस दुनिया भर के देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है.

Highlights
  • शिक्षक दिवस दुनिया भर के देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है.
  • गुरू को भगवान का दूसरा रूप कहा जाता है.
  • ब्रेड पकौड़ा हमारे स्कूल टाइम का फेवरेट स्नैक्स हुआ करता था

World Teachers' Day 2020:  5 (October) अक्टूबर, यानि आज के दिन दुनियाभर में लोग अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस मना रहे हैं. इस दिन को मनाने की शुरूआत यूनेस्को ने साल 1994 में 5 अक्टूबर को की थी, इस दिन को मनाने का उद्देश्य विश्व भर के शिक्षक को उनके कार्य के लिए उन्हे सम्मान देना है. विश्व शिक्षक दिवस 2020 की थीम (World Teachers Day 2020 Theme)"शिक्षक: संकट में लीड करना, भविष्य को फिर से परिभाषित करना" है, जिसका उद्देश्य शिक्षकों द्वारा कोविड19 महामारी के दौरान निभाई जाने वाली भूमिका को संबोधित करना है. शिक्षक दिवस दुनिया भर के देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है. क्योंकि एक गुरू को भगवान का दूसरा रूप कहा जाता है. और हर एक सक्सेस व्यक्ति के पीछे एक गुरू का योगदान होता है. जो अपने स्टूडेंट्स के भविष्य को संवारने का काम करता है. इस विश्व शिक्षक दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए इन खास डिश को बनाएं. और अपने शिक्षक का धन्यवाद करें. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप इस शिक्षक दिवस पर क्या बनाएं.

Newsbeep

इस शिक्षक दिवस पर हम आपके लिए लेकर आए हैं, ये 4 स्पेशल रेसिपी:

1.  पाइनएप्पल पेस्ट्रीः

पाइनएप्पल पेस्ट्री हमे उन दिनों की याद दिलाती है. जब हम अपने स्कूल के दिनों में किसी पिकनिक में जाते थे. और हमारे टीचर हमें लाइन में खड़ा करके पाइनएप्पल पेस्ट्री देते थे. जिसे हम बड़े ही चाव के साथ खाते थे. पाइनएप्पल पेस्ट्री की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2.  ब्रेड पकौड़ाः

कुरकुरा, तला हुआ और सुनहरा, स्वादिष्ट ब्रेड पकौड़ा शायद कैंटीन में सबसे अच्छा स्नैक्स हुआ करता था. जब हम स्कूल में अपना ब्रेकफास्ट नहीं लेकर जाते थे. तब ये हमारे स्कूल टाइम का फेवरेट स्नैक्स हुआ करता था. ब्रेड पकौड़ा की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

talaih6gगुरू को भगवान का दूसरा रूप कहा जाता है. 



3. मिल्कशेकः

मिल्कशेक या कॉफी का नाम आते ही हमारे पुराने दिन याद आने लगते हैं. जब हम अपने दोस्तों के साथ स्कूल की कैंटीन में बैठ कर चिट-चैट करते हुए इन ड्रिंक्स का लुफ्त उठाते थे. मिल्कशेक की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. आमलेटः

ऑल-टाइम पसंदीदा ऑमलेट हमारे टिफ़िन में सबसे अधिक ले जाए जाने वाले व्यंजन में से एक था. और इसको ले जाने से हम कभी इनकार नहीं करते थे. बल्कि बहुत खुशी-खुशी लेकर जाते थे. आज भी ऑमलेट तो खाते है, मगर ऐसी खुशी नहीं मिलती जैसी उन स्कूल के दिनों में मिलती थी. आमलेट की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

Benefits Of Clove: हेल्थ के लिए फायदेमंद है लौंग का इस्तेमाल, जानें ये 7 आश्चर्यचकित करने वाले लाभ!

Home Remedies: थायराइड की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे!

Home Remedies: दांतों को चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये 4 शानदार घरेलू नुस्खे

Weight Loss: वजन घटाने के लिए इन 4 चीजों से कैसे बनाएं चने का सलाद? यहां जानें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Protein-Rich Snack: नाश्ते मे बनाना चाहते हैं कुछ अलग तो इस आंध्रा स्पेशल, लोबिया बीन्स वड़ा रेसिपी को ट्राई करें

Health Benefits Of Cucumbers: किसी औषधी से कम नहीं है खीरे का सेवन, यहां पढ़ें 5 जबरदस्त फायदे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement