World Vegan Day 2019: क्यों मनाते हैं वेगन डे, क्या है वजह, जानें शाकाहारी होने के फायदे

World Vegan Day 2019: क्या आपने सोचा है कि विश्व शाकाहारी दिवस मनाने की वजह क्या है और शाकाहारी होने के फायदे क्या हो सकते हैं. विश्व शाकाहारी दिवस हर साल 1 नवंबर को पूरी दुनिया में मनाया जाता है. विश्व शाकाहारी दिवस पर शाकाहारी होने के फायदे और पर्यावरण की सुरक्षा में योगदान के बारे में बताया जाता है.

World Vegan Day 2019: क्यों मनाते हैं वेगन डे, क्या है वजह, जानें शाकाहारी होने के फायदे

World Vegan Day 2019: यहां जानें शाकाहारी होने के फायदे

खास बातें

  • 1 नवंबर को वर्ल्ड वेगन डे मनाया जाता है.
  • जानें क्यों मनाते हैं शाकाहारी दिवस.
  • शाकाहारी होने के क्या होते हैं फायदे.

World Vegan Day 2019: क्या आपने वेगन डे यानि शाकाहारी दिवस के बारे में सुना है जी हां आज वर्ल्ड वैगन डे है. यानि विश्व वैजिटेरियन डे. हर डे को मनाने के पीछे एक कारण होता है, वैसे ही विश्व शाकाहारी दिवस मनाने के पीछे भी एक ठोक कारण है. क्या आप जानते हैं क्यों मनाते हैं वर्ल्ड वैजिटेरियन डे, क्या हैं शाकाहारी दिवस का इतिहास, इसको मनाने की वजह अगर नहीं तो हम यहां बता रहे हैं इसका इतिहास और मनाने की वजह के बारे में साथ ही यह भी जानिए कि शाकाहारी होने के फायदे क्या होते हैं यह भी जानिए. 1 नवंबर को हर साल दुनिया में शाकाहारी जीवन जीने की जश्न विश्व शाकाहारी दिवस के रुप में मनाया जाता है. वेजीटेरियन (Vegetarian) शब्द को वेगन (Vegan) भी कहा जाता है. पर्यावरण को बचाने के लिए इस दिन इसके प्रति जागरूकता फैलाई जाती है. साथ लोगों की शाकाहारी खाने के प्रति रुचि को बढ़ाना भी इस दिन को मनाने का प्रमुख उद्देश्य है. जानिए विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास और मनाने की वजह...

World Vegan Day 2019: 5 देसी Vegan Breakfast रेसिपी, जिन्हें ट्राई करना तो बनता है

विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास (World Vegan Day History) 

यूके वेगन सोसाइटी ने पहली बार 1 नवंबर, 1994 को विश्व शाकाहारी दिवस यानि वर्ल्ड वेगन डे मनाया था. 1944 में ही वेगन सोसायटी बनाई गई थी. शाकाहारी दिवस की 50 वीं वर्षगांठ पर वेगन सोसायटी के अध्यक्ष ने इसे यादगार बनाने और लोगों में शाकाहारी आहार को बढ़ावा देने के के लिए वेगन दिवस (Vegan Day) को हर साल मनाने की घोषणा की. इसके पीछे एक और कारण भी बताया जाता है कि उस समय वेगंस को डेयरी उत्पादों का उपभोग करने की अनुमति नहीं थी, इस बात का उन्होंने विरोध किया और विरोध में अंडे का सेवन बंद कर दिया और फिर 1951 में ये एक शाकाहारी आंदोलन बन गया. तब से हर साल 1 नवंबर को पूरी दुनिया में शाकाहार दिवस को एक अभियान और जागरूकता के तौर पर मनाया जाता है.

High Protein Diet: ये 4 चीजें दिला सकती हैं शरीर के एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा

6tl12vcWorld Vegan Day 2019: शाकाहारी होने से हम कई तरह के रोगों से बचे रह सकते हैं

क्यों मनाते हैं विश्व शाकाहारी दिवस (Reasons to Celebrate World Vegan Day) 

शाकाहारी होने का अर्थ पर्यावरण को बचाने और लोगों को इसके प्रति जागरुक करने से लिया जाता. शाकाहारी जीवन की खासियत, बीमारियों से बचाव और पर्यावरण की सुरक्षा की और ध्यान खींचती है. मांसाहारी होने से कई तरह की बीमारियां पैदा हो सकती है. जबकि शाकाहारी लाइफस्टाइल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है. 

Best Winter Fruits: हड्डियां और दांत होंगे मजबूत, वजन करें कम, बढ़ेगा खून और कंट्रोल होगी डायबिटीज, खाएं ये 5 मौसमी फल...


शाकाहारी होने के फायदे (Benefits of Vegetarian) 


1. दिल के लिए फायदेमंद

शाकाहारी होन से आपका दिल स्वास्थ रहता है. अगर आपको दिल की बीमारी है तो शाकाहारी भोजन आपके लिए कारगर हो सकता है. नियमित फल और सब्जियों का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. 

Chhath Puja 2019: छठी मय्या को प्रसन्न करने के लिए छठ पूजा की थाल में रखें ये 6 चीजें

u1n69vu8World Vegan Day 2019: शाकाहारी खाना खाने से दिल की बीमारियों को दूर किया जा सकता है

2. डायबिटीज के लिए भी कारकर

शाकाहारी खाना खाने से टाइप 2 डायबिटीज में मदद मिल सकती है. शाकाहारी खाने में सब्जियां, फल और अनाज का सेवन किया जाता है. इससे शरीर में बनने वाले इंसुलिन को कम करने में मदद मिल सकती है. 

3. वजन कम करने में मददगार

अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको अपना वैट मैनेज  करने में परेशानी नहीं होगी. अगर आपका किसी वजह से वजन बढ़ भी गया है तो आप शाकाहारी भोजन अपनाकर अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.


 
4. पाचन में लाभदायक

पेट के रोगों के साथ-साथ शाकाहारी भोजन पाचन में लाभदायक हो सकता है. मांसाहारी खाने की तुलना में वैजिटेरियन खाना पचाने में काफी आसान होता है.

5. हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद 

शाकाहारी भोजन उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है. आज के दौर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होना बेहद कॉमन है, ऐसे में अगर आप प्याज, लहसुन और अन्य शाकाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन नियमित रुप से करते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com