World Vegetarian Day 2020: विश्व शाकाहारी दिवस पर ट्राई करें ये 9 बेस्ट वेजिटेरियन रेसिपीज़़

अक्टूबर महीने को शाकाहारियों के लिए जाना जाता है, दरअसल, अक्टूबर की पहली तारीख यानि  1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day) के रूप में मनाया जाता है.

   |  Updated: October 01, 2020 10:55 IST

Reddit
World Vegetarian Day 2020: try these best vegetarian recipes

1 अक्टूबर को (World Vegetarian Day) के रूप में मनाया जाता है.

Highlights
  • 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस के रूप में मनाया जाता है.
  • शाकाहारी भोजन करने के बहुत से स्वास्थ्य लाभ है.
  • शाकाहारी भोजन करने से किसी जीव को नुकसान नहीं पहुंचता.

अक्टूबर महीने को शाकाहारियों के लिए जाना जाता है, दरअसल, अक्टूबर की पहली तारीख यानि 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day) के रूप में मनाया जाता है. अगर आप गौर करें तो पाएंगे कि शाकाहारी प्रचलन की फिर से वापसी हो रही है. दुनियाभर में हमारे पसंदीदा सेलिब्रेटी भी मांस को छोड़ धीरे-धीरे शाकाहार का विकल्प चुन रहे हैं. शाकाहारी भोजन करने के बहुत से स्वास्थ्य लाभ है,  शाकाहारी भोजन करने से किसी जीव को नुकसान नहीं पहुंचता. यही कारण है कि लोगों को इसी बात से प्रेरित करने के लिए हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी भोजन के रूप में मनाया जाता है.

विश्व शाकाहारी दिवस के मौके को ध्यान में रखते हुए आज आपके साथ अपनी कुछ दिलचस्प रेसिपीज शेयर करने जा रहे हैं, जिनका मजा आप कभी भी ले सकते हैं. तो देर किस बात की चलिए डालते हैं एक नजर इन बेहतरीन रेसिपीज पर.

Newsbeep

9 बेस्ट वेजिटेरियन रेसिपीज़़ (9 Best Vegetarian Recipes)

वजन घटाने के लिए वेजी-ज्वार रोटी कैसे बनाएं.- Recipe Inside

दाल मक्खनी 

दाल मक्खनी एक ऐसी डिश है जो हर किसी की फेवरेट होती है. इसे किसी भी खास मौके पर बनाया जा सकता है. इसे चावल, रोटी या नान के साथ खाया जा सकता है. अगर आप इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो हमारी रेसिपी देखें.

पालक पनीर 

पालक पनीर एक लोकप्रिय सब्जी है और वेजिटेरियन खाना खाने वाले को पालक पनीर की यह सब्जी काफी पसंद आती है. पालक और पनीर दोनों को खाने के अपने ही फायदें हैं पालक की ग्रेवी तैयार कर उनमें पनीर के टुकड़ों को डालकर तैयार की गई यह डिश बहुत ही लजीज होती है. 

6gaoeggg

पाव भाजी 

पाव भाजी एक लोकप्रिय स्नैक है, खासतौर पर महाराष्ट्र में इसे खूब चाव से खाया जाता है. इसे कई स्वादिष्ट सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है. पाव भाजी में हेल्दी सब्जियां डालकर उन्हें स्वादिष्ट बनाया जाता है. हमारे पास आपके लिए असान और लो फैट पाव भाजी रेसिपी है जिसे आप घर पर असानी से बना सकते हैं.

ijvk9lvg

मलाई कोफ्ता

मलाई कोफ्ता एक ऐसी डिश है जो हर वेजिटेरियन रेस्टोरेंट या डिनर पार्टी के मेन्यू में जरूर मिलेगी. मलाई कोफ्ते में पनीर और मैदे तैयार की गई बॉल्स को फ्राई करके, क्रीम वाली ग्रेवी में डाली जाती हैं.



चिली गोभी 

यह एक इंडो-चाइनीज डिश है जिसे ड्राई और ग्रेवी दोनों तरीके से बनाया जा सकता हैचिली गोभी बनाने में काफी आसान है. इसे पार्टी के दौरान स्टार्टर के रूप में भी सर्व किया जा सकता है.यह एक बहुत ही बढ़िया स्नै​क रेसिपी है.

8m3n67mg

गट्टे की सब्जी 

यह राजस्थान की एक लोकप्रिय सब्जी हैं जिसमें बेसन के गट्टे बनाकर दही और मसालों से तैयार ग्रेवी में डाले जाते हैं. इसकी ग्रेवी बनाने के लिए हींग, गुंटूर मिर्च, जीरा, प्याज, नमक, घी और लाल मिर्च की जरूरत होती है. इस स्वादिष्ट सब्जी को आप रोटी, नान या फिर चावल के साथ भी खा सकते हैं.

बेसन कढ़ी 

बेसन की कढ़ी उत्तर भारत में बहुत ही पसंद की जाती है. वेजिटेरियन खाना खाने वालों को कढ़ी काफी पसंद होती है. कई लोग कढ़ी में पकौड़ों की जगह बूंदी भी डालना पसंद करते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साउथ इंडियन स्टाइल भिंडी

इस नुस्खे के साथ भिंडी को देखने का ही तरीका बदल देगा. सरसों के दाने, इमली, गुड़ और नारियल के साथ बनी दक्षिणी स्वाद वाली यह भिंडी आपको खुश कर देगी. बढ़िया अनुभबव के लिए आप इसे रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं.
 

अचारी आलू 

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे हर भारतीय घर में कई तरह से बनाई जाती है. आज ​हम आलू की सब्जी का एक और वर्जन बताने जा रहे हैं जिसे अचारी आलू कहा जाता है. अचारी आलू फैमिली डिनर और पार्टी के लिए एकदम सही डिश है. स्पाइसी खाना खाने वालों को यह डिश बेहद ही पसंद आएगी.

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपीज

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement