World Vegetarian Day 2021: ब्रेकफास्ट में न्यूट्रिएंट रिच टेस्टी वेज रेसिपीज को करें ट्राई

World Vegetarian Day 2021: आज देशभर में शाकाहारी दिवस मनाया जा रहा है. हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में शाकाहारी आहार के प्रति जागरूकता बढ़ाना है.

World Vegetarian Day 2021: ब्रेकफास्ट में न्यूट्रिएंट रिच टेस्टी वेज रेसिपीज को करें ट्राई

World Vegetarian Day 2021: शाकाहारी खाने को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • दुनिया भर में शाकाहार के प्रति लोगों का रुझान बढ़ रहा है.
  • ब्रेकफास्ट में आप ओट्स पोहा बना सकते हैं.
  • मिक्स वेज पराठे को सब्जियों से भर कर बनाया जाता है.

World Vegetarian Day 2021:   आज देशभर में शाकाहारी दिवस मनाया जा रहा है. हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में शाकाहारी आहार के प्रति जागरूकता बढ़ाना है. दुनिया भर में शाकाहार के प्रति लोगों का रुझान बढ़ रहा है. शाकाहारी खाने को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वर्ल्ड वेजिटेरियन डे यानी विश्व शाकाहार दिवस की स्थापना 1977 में नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसायटी (NAVS) द्वारा की गई थी. कई रिसर्च ये मानते हैं कि शाकाहारी खाने वाले लोगों में दिल का खतरा कम पाया जाता है. आप ब्रेकफास्ट में कुछ सब्जियों को एड कर हेल्दी ब्रेकफास्ट बना सकते हैं. जो आपको पूरे दिन हेल्दी और एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकते हैं. 

1. ओट्स पोहाः

ब्रेकफास्ट में आप ओट्स पोहा बना सकते हैं. नार्मल पोहा को हेल्दी ट्विस्ट देते हुए ओट्स पोहा में हरी सब्जिया, ओट्स और हल्के मसाले का इस्तेमाल किया जाता है. इसे बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है. 

World Vegetarian Day 2021: वर्ल्ड वेजिटेरियन डे को खास बनाएंगी ये 10 पॉपुलर इंडियन वेज रेसिपी

loudr2go

ब्रेकफास्ट में आप ओट्स पोहा बना सकते हैं.  

2. मिक्स वेज पराठाः

इस पराठा को बनाने के लिए फूलगोभी, गाजर जैसे अपनी पसंदीदा सब्जियों को कद्दूकस कर लें, फिर इसमें कद्दूकस किया पनीर, मसाले, बारीक कटे प्याज़ और हरी मिर्च को मिलाएं. फिर इसे आटे के लोई में भरकर पराठा सेंक लें. दही और चटनी के साथ इसे सर्व कर सकते हैं.

3. सोया उत्तपमः

सोयाबीन को इस रेसिपी के साथ एक स्वादिष्ट साउथ इंडियन मेकओवर मिलता है. उड़द की दाल और चना दाल को मिला कर इसे बनाया जाता है जो प्रोटीन की कमी को दूर करने में मददगार हो सकता है. 

4. वेज सैंडविचः

ब्रेकफास्ट में हम अक्सर सैंडविज खाते हैं. सब्जियों से भरी-भरी ये सैंडविच आपके जायके का ख्याल तो रखती है पोषण भी भरपूर देती है. फटाफट कुछ टेस्टी खाने का मन कर रहा है तो सोचना क्या वेज सैंडविच बना लेना है. पत्ता गोभी, खीरा, प्याज, मटर के साथ जो भी हरी सब्जी बाजार में उपलब्ध हों उसे इस सैंडविच में डाल सकते हैं. सभी सब्जियों को पैन में डाल कर भून लें फिर मसाले व नमक मिलाएं और स्टफिंग तैयार कर लें. अब ब्रेड के ऊपर इस स्टफिंग को रख कर ऊपर से दूसरा ब्रेड रखें और सैंडविच तैयार करें. ये एक हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट ऑप्शन हो सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Rajma Raita: फटाफट ऐसे बनाएं हाई प्रोटीन राजमा रायता
Blueberry Muffin: घर पर आसानी से बनाएं बेकरी-स्टाइल ब्लूबेरी मफिन
Food For Diabetes: ये फाइबर रिच फ़ूड डायबिटीज को कंट्रोल करने में करेंगे आपकी मदद
Okra For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं भिंडी, ये हैं फायदे