अब डेंगू से खतरे का डर होगा खत्म, दुनिया में लॉन्च हुआ डेंगू रोधी टीका

   |  Updated: December 10, 2015 16:45 IST

Reddit
World's First Dengue Fever Vaccine Cleared by Mexico
मेक्सिको ने दुनिया का पहला डेंगू रोधी टीका बाजार में उतारा है। यह टीका सामान्य डेंगू के खिलाफ 60.5 प्रतिशत और गंभीर लक्षणों वाले डेंगू के खिलाफ 93.2 प्रतिशत तक प्रभावी है। मेक्सिको के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह दुनिया का पहला मान्यताप्राप्त डेंगू रोधी टीका है। इसे दो साल तक मेक्सिकोवासियों सहित दुनियाभर के 40,000 से अधिक मरीजों पर क्लिनिकल परीक्षण के बाद मंजूरी दी गई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बयान के मुताबिक, "इस टीके का इस्तेमाल कर डेंगू से पीड़ित 8,000 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती होने से बचाया जा सकता है, सालाना 104 लोगों की जान बचाई जा सकती है। साथ ही प्रति वर्ष चिकित्सा पर होने वाले 1.1 अरब पेसो (6.4 करोड़ डॉलर) के खर्च को भी बचाया जा सकता है।"विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, दुनिया की करीब 40 प्रतिशत आबादी (3.9 अरब लोग) को डेंगू होने का खतरा है। मच्छर जनित वायरस से प्रतिवर्ष 128 से अधिक देशों के लगभग 40 करोड़ लोग संक्रमित होते हैं।

Commentsमेक्सिको में पिछले साल डेंगू के कुल 32,100 मामले दर्ज किए गए, जिनमें गंभीर लक्षणों वाले डेंगू के 8,668 मामले हैं। इसके इलाज पर देश में 3.2 अरब पेसो (18.7 करोड़ डॉलर) खर्च हुए।
 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement