Study: भोजन में हर्ब और मसालों का उपयोग लो ब्ल्ड प्रेशर में कर सकता है मदद

भारतीय रसोई हमें हैरान करना बंद नहीं करती है. प्राचीन काल से ही यहस घरेलू उपचारों का एक शक्तिशाली भंडार है जहां आपको असंख्य सामग्री मिलती हैं.

Study: भोजन में हर्ब और मसालों का उपयोग लो ब्ल्ड प्रेशर में कर सकता है मदद

खास बातें

  • भारतीय रसोई हमें हैरान करना बंद नहीं करती है.
  • हर्ब और मसालों से भी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है.
  • प्राचीन काल से ही यह घरेलू उपचारों का एक शक्तिशाली भंडार है.

भारतीय रसोई हमें हैरान करना बंद नहीं करती है. प्राचीन काल से ही यह घरेलू उपचारों का एक शक्तिशाली भंडार है जहां आपको असंख्य सामग्री मिलती हैं. मानव शरीर की हर जरूरत के लिए कुछ न कुछ है! अगर आपके गले में खराश है? तो अदरक आपके बचाव में आएगी. पाचन समस्याओं से हैं परेशान? जीरे का पानी पीने से आपकी परेशानी दूर हो जाएगी और अब, मानो या न मानो, वैज्ञानिक और शोधकर्ता आपके सामान्य मसाला बॉक्स में मसालों की एक और लाभकारी विशेषता लेकर आए हैं. हाल के एक अध्ययन के अनुसार, अपने भोजन में हर्ब और मसालों को शामिल करने से भी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है.

अध्ययन पेन स्टेट और टेक्सास विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित किया गया था और जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुआ था. एक कंट्रोल फीडिंग अध्ययन में, हृदय रोग के जोखिम वाले लगभग 71 लोगों को भर्ती किया गया था. प्रतिभागियों को कम, मीडियम और उच्च मात्रा में हर्ब और मसालों के साथ तीन प्रकार के आहार दिए गए. तुलसी, थाइम, दालचीनी और हल्दी जैसे 24 आम मसालों के मिश्रण का उपयोग किया गया था. आहार विशेष रूप से हृदय-स्वस्थ नहीं था, और मसालों के उपयोग को छोड़कर हर तरह से औसत अमेरिकी आहार जैसा था.

ed63qv28

वैज्ञानिकों ने पाया है कि हर्ब और मसालों के साथ भोजन का स्वाद न सिर्फ भोजन को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि हृदय स्वास्थ्य पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है. अध्ययन का निष्कर्ष यह था कि जिन लोगों ने ज्यादा मात्रा में मसालों के साथ आहार का सेवन किया, उनका ब्ल्ड प्रेशर दूसरों की तुलना में कम था. इस प्रकार, इसने सुझाव दिया कि एक दिन में 6.5 मिलीग्राम या 1.3 चम्मच हर्ब और मसालों का सेवन चार सप्ताह के बाद लो ब्ल्ड प्रेशर से जुड़ा था.

पेनी क्रिस-एथर्टन, पोषण विज्ञान के इवान पुघ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ने कहा कि निष्कर्ष लोगों को उनके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने का एक आसान तरीका प्रदान करते हैं. ब्ल्ड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए आमतौर पर सुझाए गए तरीके में सोडियम या नमक का सेवन कम करना है. इस प्रकार, हर्ब और मसाले स्वाद के साथ-साथ अच्छे हृदय स्वास्थ्य के लिए नमक का एक आसान विकल्प प्रदान करते हैं.

क्रिस-एथर्टन ने कहा "अपने भोजन में हर्ब और मसालों को शामिल करना एक्ट्रा सोडियम, चीनी या सैचुरेटिड वसा को शामिल किए बिना स्वाद जोड़ने का एक शानदार तरीका है. अगर आप एक कदम आगे बढ़ते हैं और इन सीज़निंग को उन खाद्य पदार्थों में शामिल करते हैं जो वास्तव में आपके लिए अच्छे हैं, जैसे कि फल और सब्जियां, तो आप संभावित रूप से उस अतिरिक्त उपज का सेवन करके और भी ज्यादा स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं."

टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी में पोषण विज्ञान की सहायक प्रोफेसर क्रिस्टीना पीटरसन सहमत हैं, "पोषण विशेषज्ञ के रूप में, हम नए तरीकों में रुचि रखते हैं जिससे हम स्वास्थ्य और विशेष रूप से हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के लिए आहार का उपयोग कर सकते हैं. हम इस बारे में उत्सुक थे कि हर्ब और मसाले दिल को कैसे प्रभावित कर सकते हैं. क्योंकि वे बहुमुखी हैं और कई अलग-अलग प्रकार के भोजन में जोड़े जा सकते हैं."

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि निष्कर्ष महत्वपूर्ण महत्व के हैं और हृदय रोगियों के लिए भविष्य की सिफारिशों को भी निर्देशित कर सकते हैं. "मुझे लगता है कि यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि प्रतिभागियों ने पूरे अध्ययन में एक औसत अमेरिकी आहार का सेवन किया और हमें अभी भी ये परिणाम मिले," क्रिस-एथर्टन ने कहा. "हमने सोडियम कम नहीं किया, हमने फल और सब्जियां नहीं बढ़ाईं, हमने सिर्फ हर्ब और मसाले जोड़े है. यह अगला सवाल पूछता है कि अगर हम इन तरीकों से आहार में बदलाव करते हैं, तो परिणाम कितने बेहतर होंगे?"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com