Year Ender 2021: इस साल टॉप ट्रेंड पर रही ये कीटो रेसिपी

Year Ender 2021: पिछले कुछ सालों से कीटो डाइट काफी ट्रेंड में है. वजन घटाने के लिए सेलिब्रिटीज के बीच कीटो डाइट काफी फेमस रही है. साल 2021 में वजन को कम करने के लिए कुछ कीटो रेसिपी को सबसे ज्यादा पसंद किया गया.

Year Ender 2021: इस साल टॉप ट्रेंड पर रही ये कीटो रेसिपी

Year Ender 2021: कीटो डाइट जिसे कीटोजेनिक डाइट भी कहा जाता है.

खास बातें

  • कीटो एक हाई-फैट डाइट होती है.
  • कीटो डाइट में शरीर ऊर्जा के लिए फैट पर निर्भर करता है.
  • कीटो डाइट कार्बोहाइड्रेट के सेवन को सीमित करता है

Year Ender 2021: पिछले कुछ सालों से कीटो डाइट काफी ट्रेंड में है. वजन घटाने के लिए सेलिब्रिटीज के बीच कीटो डाइट काफी फेमस रही है. साल 2021 में वजन को कम करने के लिए कुछ कीटो रेसिपी को सबसे ज्यादा पसंद किया गया. हम आपको इन ट्रेंडिंग रेसिपीज के बारे में बताने से पहले कीटो डाइट क्या है उससे के बारे में बताते हैं. कीटो डाइट जिसे कीटोजेनिक डाइट भी कहा जाता है. ये एक हाई-फैट डाइट होती है. इस डाइट में शरीर ऊर्जा के लिए फ़ैट पर निर्भर करता है. कीटो डाइट कार्बोहाइड्रेट के सेवन को सीमित करता है और उन्हें फैट से बदल देता है. यह शरीर को कीटोसिस की स्थिति में डाल देता है, जिसमें यह ईंधन के लिए कार्ब्स की बजाय फैट का उपयोग करता है. एक व्यक्ति कीटो डाइट पर उन फूड्स को खाता है जिनमें हाई लेवल फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम कम होता है. डाइट में कुछ फलों और सब्जियों के साथ-साथ ब्रेड, बीन्स, और फलियां सहित फूड्स की एक बड़ी रेंज शामिल नहीं है. कीटोजेनिक डाइट मुख्य रूप से वजन घटाने में सबसे ज्यादा कारगर साबित होती है. 

साल 2021 में सबसे ज्यादा इन कीटो रेसिपीज को पसंद किया गयाः

1. कीटो समोसाः

भारतीय लोगों का फेवरेट स्नैक फूड आइटम है समोसा. वजन कम करने वाले लोगों के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर है कीटो समोसा. इस समोसे को आप वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं. साल 2021 में कीटो समोसा को खूब पसंद किया गया. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

5077r96o

भारतीय लोगों का फेवरेट स्नैक फूड आइटम है समोसा. 

2. कीटो फ्राइड राइसः

चावल खाने के शौकीन के कीटो फ्राइड राइस खूब पसंद करते हैं. इस साल कीटो फ्राइड राइस डिश काफी ट्रेडिंग में रही. कीटो फ्राइड राइस कीटो डाइट में बनने वाली सबसे आसान रेसिपीज में से एक है. इस रेसिपी की सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरी तरह से प्लांट बेस्ड है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. किटो एवोकाडो कोकोनट करीः

नारियल को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. यह एक आसानी से तैयार की जाने वाली कोकोनट करी है. जिसमें एवोकाडो और ढेर सारे मसालों को मिलाकर एक नया स्वाद देने की कोशिश की गई. जो किटो डाइट में काफी फेमस है. इस करी को आप डिनर लंच में शामिल कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. कीटो उपमाः

हेल्दी खाने के शौकीन उपमा खाना खूब पसंद करते हैं. उपमा एक हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी है. साल 2021 में कीटो उपमा को ब्रेकफास्ट में लोगों ने खूब पसंद किया. अगर आप भी कीटो उपमा खाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये रेसिपी. पूरी रेसिपी यहां देखें.

5. कीटो मंचूरियनः

जब इंडो-चाइनीज खाने की बात आती है, तो बहुत सी ऐसी रेसिपीज हैं जिन्हें हम खाना पसंद करते हैं. लेकिन बात यहां कीटो डाइट की हो रही है. कीटो डाइट एक कम कार्ब, हाई फैट, डाइट है जो पिछले कुछ सालों में वजन कम करने की कोशिश करने वालों के बीच पॉपुलर हो गया है. अगर आप कीटो मंचूरियन ट्राई करना चाहते हैं, तो इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Healthy Breakfast Recipes: नाश्ते में कुछ चटपटा खाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Palak Ka Saag: स्वाद और सेहत से भरपूर इस विंटर-स्पेशल पालक साग रेसिपी को करें ट्राई
Flat Belly Meal Plan: रोज खाएं ये तीन चीजें तेजी से घटेगा वजन
दिल से देसी हैं भारतीय, फेवरेट फूड की लिस्ट में समोसा और गुलाब जामुन सबसे ऊपर...