Yellow Vegetables And Fruits: पीले रंग के फल और सब्जियों को डाइट में शामिल कर कई बीमारियों से रह सकते हैं दूर!

Yellow Vegetables And Fruits Benefits: फल और सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि पीले रंग के फल और सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को हेल्दी ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार माने जाते हैं.

   |  Updated: February 23, 2021 19:09 IST

Reddit
Yellow Vegetables And Fruits Benefits: These Five Yellow Fruits And Vegetables Are Beneficial For All Over Health

Vegetables And Fruits: पीले रंग के फल और सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भंडार होते हैं.

Highlights
  • नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है.
  • पीली शिमला मिर्च में फाइबर, प्रोटीन और आयरन पर्याप्त मात्रा पाया जाता है.
  • कद्दू की सब्जी स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है.

Yellow Vegetables And Fruits Benefits: फल और सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि फल और सब्जियों में बहुत से रंग आते हैं. हर रंग के फल और सब्ज‍ियों में मौजूद पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य पर असर डालते हैं. आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं पीले रंग के फल और सब्जियों का सेवन. पीले रंग के फल और सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को हेल्दी ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार माने जाते हैं. आपको बता दें कि पीले रंग के फूड्स में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता हैं, यह मुक्त कण का मुकाबला कर शरीर में सूजन को कम करने, एलर्जी को रोकने और स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. पीले फल और सब्जियों में फाइटोकेमिकल्स और बायो-फ्लेवेनॉइड्स होते हैं. ये विटामिन सी को तोड़ने के लिए काफी उपयोगी होते हैं. इतना ही नहीं पीले फलों और सब्जियों में कैरोटिनॉइड भी होता है जो कि त्वचा को सुंदर बनाने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. पीले रंग के फल और सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भंडार होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको पीले रंग के फल और सब्जियों के फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

पीले रंग के फल और सब्जियों के लाभः (Health Benefits Of Yellow Vegetables And Fruits)

1. केलाः

केला एक ऐसा पीले रंग का फल है जो अपने अंदर अनेक गुण समाहित किए हुए है. केले में विटामिन ए, बी, सी, ई, जिंक, पोटेशियम,मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ पाचन को बेहतर बनाने में मददगार हो सकता है. 



hdg5ctgo

केला एक ऐसा पीले रंग का फल है जो अपने अंदर अनेक गुण समाहित किए हुए है. Photo Credit: iStock

2.  कद्दूः

कद्दू की सब्जी स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. कद्दू कोलेजन के निर्माण में मदद करता है. इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन सी सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं. 

3. पीली शिमला मिर्चः

शिमला मिर्च को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. पीली शिमला मिर्च में फाइबर, प्रोटीन और आयरन पर्याप्त मात्रा पाया जाता है. इसे डाइट में शामिल कर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. नींबूः

नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. नींबू में मौजूद सिट्रीक एसिड त्वचा को निखारने के लिए बेहद फायदेमंद होता है. नींबू का इस्तेमाल कर त्वचा को खूबसूरत बनाया जा सकता है. 

5. मक्काः

मक्का में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. मक्का में निकोटीनिक एसिड होता है जो कि शरीर को खराब तत्वों से बचाता है. मक्के का सेवन कर त्वचा, खुजली और जलन की समस्या से बच सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो इन चार फलों से बना लें दूरी, वेट-लॉस करना होगा आसान

Flaxseed For Health: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें अलसी के बीज, जानें 6 गजब के फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Teekha Murgh Recipe: चिकन खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी तीखा मुर्ग रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Bipasha Basu's Tea In Maldives: बिपाशा बसु मालदीव में चाय के एक गरमा गरम कप के साथ चिल करती दिखीं, यहां देखें तस्वीरें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement