Yoga Asanas : इन आसान मुद्राओं से पाएं शरीर पर संतुलन

सिर्फ हमारी आदत ही हमें सुस्त और आलसी नहीं बना रही है, बल्कि वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया, पैरासाइट और कई वायरस भी पैदा हो रहे हैं.

   |  Updated: November 01, 2018 16:00 IST

Reddit
Yoga Asanas for Your Health: Easy Postures to Combat Lifestyle Diseases In Hindi

Yoga for Beginners: हम सभी जानते हैं कि आजकल बीमारियां काफी तेज़ी से बढ़ रही हैं। सिर्फ हमारी आदतें ही हमें सुस्त और आलसी नहीं बना रही, बल्कि वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया, पैरासाइट और कई वायरस भी पैदा हो रहे हैं, जिनकी वजह से हमारे शरीर को नुकसान पहुंच रहा है। विश्व भर के मेडिकल प्रोफेशनल, एक ऐसा एंटी-बायोटिक बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे नई उम्र वाले बैक्टीरिया और वायरस को खत्म किया जा सके। लोगों ने आजकल ऑर्गेनिक उत्पादों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। लोग खाने में अच्छी डाइट लेते हुए प्राकृतिक रूप से तेज़ और सक्रिय हो गए हैं। योग एक ऐसी क्रिया है, जिससे छूने से लगने वाली बीमारियों के साथ शरीर की रक्षा भी की जा सकती है। योग और फिटनेस एक्सपर्ट सीमा सौंधी की कहना है कि योग करने से बॉडी में लचक आती है। इसके अलावा शरीर का विकास भी होता है। योग से पहले बॉडी को अंदर से साफ किया जाता है। साथ ही अंधरूनी असंतुलन को बेहतर बनाया जाता है। इसके बाद बाहर से शरीर को मज़बूत बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

Newsbeep



स्वाद ही नहीं सेहत को भी बढ़ाती है डार्क चॉकलेट...



Dhanteras 2018: कब है धनतेरस, पूजा विधि, मुहूर्त, जानें धनतेरस पर क्यों खरीदते हैं सोना



इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...

यहां है कुछ योगासन जो योगा की शुरुआत में करेंगे आपकी मदद - Here are a few basic Yoga asanas that can help you get started: 

10 Basic Poses (Asanas) to Get You Started: सही ढंग से सांस लेने, संतुलन और ध्यान करने से शरीर की ऊर्जा को बेहतर बनाया जा सकता है। योग, आपको शरीर के बारे में जानने का मौका देता है। इससे आप खुद के शरीर में मौजूद मांस-पेशियों में खिंचाव, लचक और फिर आराम महसूस करेंगे। योग, शरीर, दिमाग और मन को जोड़ता है, जिससे लोग 21वीं सदी में उत्पन्न होने वाली कई बीमारियों को रोक सकते हैं।



योग और मानसिक स्वास्थ्य - Yoga and Mental Health

मानसिक स्वास्थ्य एक्सपर्ट के अनुसार, भारत में योग से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सकता है। वरिष्ठ साइकेट्रिस्ट सुनील मित्तल, (कौसमौस इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड बिहेवरल साइंस) का कहना है कि योग एक तरह से स्ट्रेस को कम कर मानसिक संतुलन को बनाए रखता है। हालांकि योग चिकित्सक व्यवधान का तोड़ नहीं है, लेकिन इससे कई बीमारियों में फायदें मिलता है। योग और मेडिटेशन से सिर्फ स्ट्रेस को कम ही नहीं, बल्कि मानसिक परेशानी और चिंता को भी ठीक किया जा सकता है। आइए जानें कुछ ऐसे योग आसन के बारे में, जिनके इस्तेमाल से आप खुद को डी-स्ट्रेस कर शरीर में संतुलन बना पाएंगे :



सुबह की ये गलती पड़ सकती है भारी, बढ़ा सकती है वजन



क्यों जीभ पर रखते ही पल भर में पिघल जाती है चॉकलेट?



Arhar Dal For Health: अरहर दाल के फायदे, जानें कैसे झटपट बनाएं रेस्तरां स्टाइल दाल फ्राई



Raita For Weight Loss: ये 3 रायते कम करेंगे वजन और डाइटिंग भी बनेगी जायकेदार...



Prevent Vomiting: कैसे रोकें उल्टियां, ताकी ट्रैवल के दौरान न हो परेशानी, 7 घरेलू नुस्खे

अंजली मुद्रा, बलासन, उत्तनासन, उत्तन शिशोसन, सवासन

मज़बूत हड्डियों के लिए है योग - Yoga for Bones in Hindi

हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए मज़बूत हड्डियों का होना काफी आवश्यक है। इसके लिए रोज़ाना विटामिन-डी और कैल्शियम लेने के अलावा एक्सरसाइज करना भी काफी महत्वपूर्ण है। हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए सिर्फ योग ही नहीं, बल्कि कुछ ऐसी मुद्राएं हैं, जिन्हें करने से अर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिज़ की समस्या भी ठीक की जा सकती हैं। आइए जानें कैसेः

 

वॉरियर पोज़, ट्राएंगल पोज़, ब्रिज पोज़


योग और मोटापा - Yoga and Obesity


योग, बॉडी को फिट रखकर उसमें मौजूद फैट को कम करने में मदद करता है। साथ ही शरीर में लचक लाते हुए हड्डियों को मज़बूत बनाता है। आगे-पीछे मुड़ने, घुमाव लाने और बाकी की क्रियाएं करने से वज़न कम किया जा सकता है।

सीमा का कहना है कि वह किसी एक आसन पर ज़ोर देकर ऐसा नहीं कह रही हैं कि उससे वज़न कम किया जा सकता है। बल्कि योग में हर आसन शरीर की अंदर से सफाई कर उसे मज़बूत बनाता है। इससे ताकत, लचक और मैटाबॉलिक रेट को बढ़ावा मिलता है।

मुद्राएं, जिनसे आप वज़न कम कर, मोटापे से भी छुटकारा पा सकते हैः

 

द वॉरियर पोज़ या वीरभद्रासन, सुर्या नमस्कार, द बोट पोज़, द ब्रिज पोज़, पुरवोत्तानासन

अगर ये सभी मुद्राएं आपके लिए काफी नहीं हैं, तो इसके अलावा आप पावर योग, अशटांग योग, हाथा या कुंडलिनी योग और डांस योग भी ट्राई कर सकते हैं।

ओट्स खाने के हैं कई फायदे, होता है वजन कम...



Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद



Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर



Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...


डायबिटीज़ के लिए योग - Yoga for Diabetes in Hindi

योग, शरीर के अंगों को बढ़ावा देते हुए मैटाबॉलिक क्रिया को भी बेहतर बनाता है। योग में आसन की मदद से आप लिवर और पाचक ग्रंथि को प्रभावशाली बना सकते हैं, जिससे कोलेस्टेरॉल और बल्ड शुगर लेवल पर नियंत्रण रखा जा सकता है। कई अध्ययनों के अनुसार डायबिटीज़ में दवाओं के साथ अगर योग किया जाए, तो यह इंसुलिन के उत्पादन के लिए काफी फायदेमंद है। तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसन, जो कि पेट के निचले हिस्से की मदद से कर, डायबिटीज़ पर काबू पाया जा सकता है।


वक्रासन, वज्रासन, चक्रासन, अध्र मतस्येंद्रासन, पश्चिमोत्तनासन, हलासन, सरवंगासन, कपालभाती, प्रणायाम


ऊपर लिखे आसनों के अलावा अगर आप योग रोज़ करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के साथ दिल के रोगों को ठीक किया जा सकता है। योग में कुछ ऐसी मुद्राएं हैं, जिन्हें करने से गर्भवती महिलाओं को डिलिवरी के समय परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। एक्सपर्ट का तो यह भी मानना है कि योग से नींद न आने की बीमारी, पाचन क्रिया में समस्या, उच्च रक्तचाप के अलावा कई परेशानियां ठीक की जा सकती हैं।

 

पांच तरह के योग पोज़, जिनसे कम हो सकती हैं स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं - 5 Yoga poses you should do everyday to stay fit and healthy


अध्र मतस्येंद्रासन- बदहजमी दूर करने के लिए
वक्रासन- स्ट्रेस और चिंता दूर करने के लिए
उत्तासन- कमर दर्द दूर करने के लिए
पश्चिमोत्तनासन- सर दर्द कम करने के लिए
बलासन- नींद न आने की परेशानी दूर करने के लिए

Commentsध्यान रहे योग हमेशा प्रोफेशनल मार्गदर्शन और प्रमाणित ट्रेनर की मदद से ही करें। अगर योग करते समय आपको किसी तरह की चोट लगती है, तो आप अपने शरीर के अनुसार ही आसन करना ट्राई करें।

और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Yoga

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement