पुदीने की चाय का सेवन करने से बढ़ सकती है याददाश्त

पुदीने की चाय का सेवन करने से बढ़ सकती है याददाश्त

लंदन:

चाहे गर्मी हों या सर्दी लोगों को सुबह में उठकर बेड-टी पीने की आदत होती है। कुछ को इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं रहती हैं, तो कई लोगों की दिन की शुरुआत बिना एक कप चाय के नहीं होती। ख़ासतौर से बड़े-बूढ़ों को सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है। लेकिन वहीं, पूरे दिन में आप कई ऐसी चीज़ें हैं, जो करने से भूल भी जाते होंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि चाय और भूलने की समस्या को मैं क्यों जोड़ रही हूं? तो आपको बता दूं कि जो लोग मुश्किल से किसी चीज को याद रख पाते हैं, वे पुदीने की चाय का सेवन कर सकते हैं।

एक शोध में पता चला है कि पुदीने की चाय, स्वस्थ युवाओं की याददाश्त में सुधार कर सकती है। इस शोध को साबित करने के लिए अध्ययनकर्ताओं ने करीब 180 प्रतिभागियों को पुदीने की चाय, कैमोमिल (बबूने का फूल) की चाय और गर्म पानी का सेवन कराया था।

शोध के परिणामों से पता चला कि कैमोमिल और गर्म पानी का सेवन करने वालों की तुलना में, जिन प्रतिभागियों ने पुदीने की चाय का सेवन किया, उनकी लॉन्ग टर्म मेमोरी और सतर्कता में महत्वपूर्ण सुधार देखे गए। वहीं कैमोमिल चाय का सेवन करने वाले प्रतिभागियों में एकाग्रता की क्षमता में कमी महसूस की गई।

इस शोध को हाल ही में नॉटिंघम में आयोजित साइकोलॉजिकल सोसाइटी के वार्षिक सम्मेलन में पेश किया गया था।

(इनपुट्स आईएएनएस से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com