जानिए क्या हैं मशरूम के फायदे और ट्राई करें इससे बनने वाली यह डिश

मशरूम एक ऐसी शाकाहारी सब्जी है जिसका उपयोग कई तरह से किया जा सकता है. मशरूम के स्वाद को बाहर लाने के लिए आप इसे तलकर या भूनकर इसका इस्तेमाल एक बढ़िया सूप बनाने के लिए कर सकते हैं.

Payal  |  Updated: June 19, 2019 11:18 IST

Reddit
you can ready this delicious mushroom masala or mushroom curry for dinner party
Highlights
  • मशरूम में कई पोषक तत्व है.
  • मशरूम सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.
  • मशरूम विटामिन बी 2 का भी एक अच्छा स्रोत हैं.

मशरूम एक ऐसी शाकाहारी सब्जी है जिसका उपयोग कई तरह से किया जा सकता है. मशरूम के स्वाद को बाहर लाने के लिए आप इसे तलकर या भूनकर इसका इस्तेमाल एक बढ़िया सूप बनाने के लिए कर सकते हैं. मशरूम में कई पोषक तत्व है और इसलिए इसका इस्तेमाल करते हुए आपको स्वाद और पोषण के बीच संतुलन बनाने की जरूरत है. मशरूम के अंदर एक बहुमुखी प्रतिभा इसलिए आप चाहे तो इसके इसी गुण का फायदा उठाकर हर बार कुछ नया बना सकते हैं.

मशरूम सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. यह विटामिन डी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है. इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है और साथ ही हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. मशरूम विटामिन बी 2 का भी एक अच्छा स्रोत हैं, वे स्वाभाविक रूप से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, वेट मैनेजमेंट में मदद करने के अलावा यह आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा है.

mushroom curry
मशरूम सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.

6 Best Chicken Snacks Recipes: ये लजीज चिकन स्नैक्स बनाएंगे आपकी पार्टी को और भी शानदार

गर्मी में बनी क्लासिक लस्सी के अलावा सभी को पसंद आएंगे ये नए फ्लेवर

मशरूम से आप करी, सैलेड, स्नैक्स और सूप बना सकते हैं. इसे आप बेक या रोस्ट किसी भी तरह से बना सकते हैं. मशरूम का क्रीमी टेक्स्चर किसी भी डिश का स्वाद बढ़ा देता है. इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं मशरूम मसाला की एक बेहतरीन रेसिपी जिसे मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी ने तैयार किया है, इसे आप मशरूम करी भी कह सकते है. मशरूम में मसालों के स्वाद को अवशोषित करने की क्षमता होती है, जिसकी वजह से मशरूम की इस सब्जी में अलग स्वाद आता है. इस रेस्टोरेंट स्टाइल मशरूम मासला की ग्रेवी मसालेदार और स्वादिष्ट होती है. मशरूम मसाला को आप रोटी या चावल के साथ सर्व कर सकते हैं. इस डिश को आप खास मौकों या फिर डिनर पार्टी के लिए बना सकते हैं. 

Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

एक नजर डाले मशरूम मसाला की इस बेहतरीन रेसिपी पर:
 



और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

7 Best Easy Lauki Recipes: लौकी को इस तरह बनाएं दिलचस्प और आज से ही खाने में करें शामिल

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement