Palak Recipes: आप जानते हैं पालक खाने के फायदे, इन 6 खास रेसिपीज को करें ट्राई

पालक एक लाजवाब सब्जी है, जिसका सेवन स​र्दी के दौरान साग, पालक पनीर या फिर आलू पालक जैसी सब्जी बनाकर किया जाता है.

Palak Recipes: आप जानते हैं पालक खाने के फायदे, इन 6 खास रेसिपीज को करें ट्राई

खास बातें

  • पालक को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है.
  • यह आयरन और प्रोटीन से भरपूर होता है.
  • यह मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे खनिजों से भी समृद्ध है.

पालक एक लाजवाब सब्जी है, जिसका सेवन स​र्दी के दौरान साग, पालक पनीर या फिर आलू पालक जैसी सब्जी बनाकर किया जाता है. आपमें से ऐसे बहुत से लोग हो सकते हैं जिन्हे यह हरे पत्तेदार सब्जी खाना पसंद न हो. यह एक ऐसी सब्जी है जिसे पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. पालक में शरीर को पोषण संबंधी अधिकांश जरूरतों को पूरा करने वाले गुण हैं. यह आयरन और प्रोटीन से भरपूर होता है जो इसे एक प्रसिद्ध ऊर्जा-वर्धक भोजन बनाते है. पालक विटामिन ए, सी और के, और मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे खनिजों से भी समृद्ध है. पालक के यही सारे गुण हैं जिनकी वजह से हमें इस सब्जी का सेवन करना चाहिए. यू तो यह सर्दी के मौसम की सब्जी है लेकिन अब यह गर्मियों में भी उपलब्ध है. वहीं जिन लोगों को लगता यह सब्जी बोरिंग है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि इसका इस्तेमाल बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए कर सकते हैं. हमने इस आर्टिकल में ऐसी ही कुछ दिलचस्प रेसिपीज को शामिल किया है जिन्हें आपको भी ट्राई करना चाहिए.

Rajma Chaat Recipe: स्वाद के साथ अगर आप भी चाट को देना एक हेल्दी ट्विस्ट तो आजमाएं यह बेहतरीन राजमा चाट- Video Inside

यहां देखें 6 बेस्ट पालक रेसिपीज

1. पालक पराठा

बहुत से घरों में सुबह के समय नाश्ते में पराठा खाया जाता है. तो क्यों न अपने सिम्पल परांठे में पालक को शामिल कर इसे हेल्दी ​टविस्ट दें. पालक की प्यूरी को आटे में मिलाकर गूंथ लें और स्वादिष्ट पराठे बनाएं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

0n7ge5so

2. पालक वड़ा

यह एक हेल्दी वड़ा है, जिसे आप आटा, बेसन, सूजी और पालक से तैयार कर सकते हैं, वह भी बिना फ्राई किए सिर्फ भाप में पकाकर! इसे आप चाहे तो ब्रेकफास्ट या फिर टी टाइम में भी बनाकर खा सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. पालक एग करी

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट इंडियन करी रेसिपी है जिसे उबले हुए अंडे और पालक की ग्रेवी के साथ बनाया जाता है. यह रेसिपी काफी पोषक तत्वों से भरी हुई है और इसका स्वाद भी एकदम बेजोड़ है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. पालक ढोकला

नियमित सादा ढोकला, जिसे बेसन में खमीर उठाकर बनाया जाता है. मगर आप इसमें पोषण तत्वों को जोड़ना चाहते हैं तो आप इसमें पालक डाल सकते हैं जो इसे नया स्वाद देने के साथ हेल्दी भी बनाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. पालक डोसा

डोसा तो हर कोई खाना पसंद करता है लेकिन आप अपने प्लेन डोसे में पालक की गुडनेस जोड़ सकते हैं. यह पालक डोसा एक पौष्टिक, स्वास्थ्यप्रद भोजन है जिसे आप नाश्ते, दोपहर या रात के भोजन में भी ले सकते हैं. यह हेल्दी डोसा इतना स्वादिष्ट है कि बच्चों को भी बहुत पसंद आएगा. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

6esk55g8

6. पालक पत्ता चाट

जो लोग कुछ चटपटा और मसालेदार खाने के शौकीन हैं तो वे पालक का इस्तेमाल लोकप्रिय पालक पत्ता चाट बनाने के ​भी कर सकते हैं. पालक के पत्तों को बेसन में डिप करने के बाद डीप फ्राई किया जाता है और उसके बाद दही, चटनी और मसाले डालकर इस चटपटी चाट को तैयार किया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Soya Keema Parantha: गोभी या आलू के पराठे की जगह ब्रेकफास्ट में बनाएं प्रोटीन से भरपूर सोया कीमा पराठा- Must Try