यह क्य़ा! आपके बाथरूम से कहीं ज़्यादा गंदे हैं आपकी किचन के सिंक...

यह क्य़ा! आपके बाथरूम से कहीं ज़्यादा गंदे हैं आपकी किचन के सिंक...

नई दिल्ली:

अगर आप से पूछा जाए कि बाथरूम और किचन में से ज़्यादा गंदगी कहां होती है, तो शायद हम सभी का एक ही जवाब होगा बाथरूम। लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी कि बाथरूम से कहीं गुना ज़्यादा जीवाणु किचन के सिंक में पाए जाते हैं। हो गए न आप भी हैरान! जी हां, किचन का सिंक उन जगहों में से एक है, जहां बाथरूम और शौचालय से लगभग 100,000 गुना ज़्यादा जीवाणु पाए जाते हैं। ये बात ब्रिटेन की संस्था नेशनल हेल्थ सर्विस द्वारा बताई गई है।
 
विज्ञान संस्था एनएसएफ इंटरनेशनल की नई रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि हुई है। वैज्ञानिकों ने हमारी रसोइयों में सामान्य सतह और उपकरणों का विश्लेषण किया और ई.कोली, सैलमोनेला और लिस्टिरिया मोनोसाइटोजीन्स सहित विभिन्न प्रकार के ऐसे बैक्टीरिया पाए जिनसे भोजन जनित बीमारियां होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है।
 


गीले और नमीयुक्त जगह पर लेते हैं जन्म
किचन सिंक में छिपे रहने वाले सबसे खतरनाक प्रकार के बैक्टीरिया में से एक है ई.कोली, जिसके जहरीले स्ट्रेन्स के कारण गैस्ट्रोइन्टेराइटिस और मूत्रमार्ग का इंफेक्शन हो सकता है। किचन का सिंक ई.कोली के पैदा होने के लिए एक आदर्श जगह है क्योंकि वह गीला और नमीयुक्त होता है और बैक्टीरिया उस बचे हुए खाने को खा सकते हैं जो सिंक में बचे बर्तनों में होते हैं।

कई हेल्दी बातों को ध्यान में रखते हुए कई सिंक उत्पादकों ने बेहतरीन क्वॉलिटी के स्टील से बने किचन सिंक प्रस्तुत किए हैं। उनमें से एक ने बताया कि, "उनका मानना है कि लोग जो सबसे बड़ी भूल करते हैं वह यह है कि वे इन स्थानों के गंदे होने के बारे में सोचते भी नहीं और उत्पादकों के सफाई निर्देशों का पालन भी नहीं करते।"
 
मॉनसून में बढ़ जाता है खतरा
घटिया क्वॉलिटी की क्रोम प्लेटेड सिंक मानसून के दौरान अंदर और बाहर लगातार टपकते रहने के कारण सेहत को खतरे में ही डालते हैं, इसलिए ऐसा माना जाता है कि यह तांबे, सीसा आदि जैसी धातुएं  सेहत के लिए काफी हानिकारक होती हैं। यह सीधे तौर पर पानी में मिल जाती हैं और फलों और सब्जियों को सिंक के पास धोने से खाने की चीज़ों को आसानी से दूषित कर देती हैं। इसलिए सिंक उत्पादकों का कहना कि है कि इन सब चीज़ों से बचने के लिए स्टेनलेस स्टील के सिंक का प्रयोग करना चाहिए।

बंद सिंक और नल भी हो सकते हैं कारण
किचन के बंद सिंक और शॉवर के नल भी एक समस्या हो सकते हैं और बैक्टीरिया को विकसित होने और फैलने के लिए स्थान प्रदान कर सकते हैं। इसलिए, सबसे हेल्दी किचन सिंक का चुनाव करना एक महत्वपूर्ण निर्णय है। 

यह सही समय है कि लोग सिंकों की सफाई को सुनिश्चित करें या फिर उन्हें गंभीर स्वास्थ्य-क्षय का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि भारत में मानसून के दौरान बीमारियों की संख्या बढ़ जाती है।


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com