वेट जल्दी कम करना चाहते हैं, तो करें जुंबा और बैली डांसिंग

 , Edited By Khushboo Vishnoi  |  Updated: May 17, 2016 13:03 IST

Reddit
Zumba And Belly Dancing Are Good Options For Reducing Weight Fast In Hindi
मोटे लोग सुबह में उठकर या तो पार्क में दौड़ लगाते दिखाई देते हैं या फिर साइकलिंग, योग और एक्सरसाइज़ कर अपना वज़न कम करने में लगे रहते हैं। पूरा दिन ऑफिस में बैठे रहना और जंक फूड खाते रहना, मोटापे का सबसे बड़ा कारण है। कई लोग तो वज़न कम करने के लिए अपनी डाइट पर भी कंट्रोल करते हैं। लेकिन दिन के आखिर तक आते-आते वे डाइटिंग भूल भूख लगने पर कुछ भी खाने लगते हैं, जिससे वेट बढ़ता है।

हालांकि आजकल के हाईटैक ऑफिसों में कर्मचारियों को शाम के समय जिम करने का ऑपशन मिल रहा है। फिर भी लोग व्यायाम करने के लिए पैसे देकर जिम जाना पसंद करते हैं। सिर्फ यही नहीं वे जुंबा, टैंगो, बैली डांसिंग और ऐरोबिक्स जैसी कई तरह के डांस के प्रति इंट्रस्ट दिखा रहे हैं।बढ़ते पॉलूशन और खराब होती हेल्थ को देखते हुए फिट रहना बेहद ज़रूरी हो गया है। राजधानी दिल्ली में करीब एक हज़ार जिम और फिटनेस स्टूडियोज़ हैं, जो एक लाख से भी ज़्यादा तरह की एक्सरसाइज़ का ऑपशन देते हैं। जिम में अगर आप मशीनों पर पांरपरिक व्यायाम करते-करते बोर हो चुके हैं, तो डांस कर सकते हैं। इसमें आप जुंबा, टैंगो, बैली डांसिंग जैसी कई रोमांचक और मजेदार स्टेप्स कर मिनटों में 500 से एक हज़ार कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। यह तरीका फिटनेस हासिल करने का काफी अच्छा विकल्प है।

Comments(इनपुट्स आईएएनएस से)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement