From Zumba to Belly Dance: वज़न घटाना है, तो ट्राई करें ये पांच तरह के डांस

पढ़ें | Read In

  |  Updated: December 03, 2018 17:12 IST

Reddit
From Zumba to Belly Dance in Hindi: Loose weight from these 5 types of dancing, kaise kare vajan kam

The Power of Dancing, Weight Loss: फिट रहना सभी को पसंद होता है। खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कोई सुबह में पार्क में दौड़ लगाता है, तो कोई जिम जाकर एक्सरसाइज करता है। कोई योग (Yoga) करता है, तो कोई खेल खेलने के लिए स्टेडियम जाता है। वैसे तो हर चीज का अपना ही एक मजा है, लेकिन क्या कभी आपने खुद को फिट रखने के लिए डांस ( Dance For Fitness) करने का प्रयास किया है। अगर नहीं, तो इन मस्ती भरे डांसिज को करने के लिए तैयार हो जाइए, क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ पांच तरह के डांस, जिससे आप खुद को फिट रख सकते हैं। चाहे ढोल की आवाज़ हो या फिर कोई बॉलीवुड गाना, हर किसी के पैर खुद-ब-खुद नाचने के लिए उठ ही जाते हैं। लेकिन यह तरीका खुद को सिर्फ खुश करने का नहीं, बल्कि फिट रखने के लिए भी बहुत अच्छा है। रोज़ अगर आप डांस के रूप में एक्सरसाइज करें, तो सिर्फ शारीरिक तौर पर ही नहीं, बल्कि मानसिक तौर पर भी फिट रह सकेंगे। इसके अलावा डांस स्ट्रेस को ख़त्म कर, ऊर्जा को बढ़ाता है, साथ ही शरीर पर संयम रख बल को मज़बूत बनाता है।

 

वज़न घटाना है, तो ट्राई करें ये पांच तरह के डांस - Dance For Weight Loss in Hindi

 


डांस में है ताकत



डांस वजन को कम कर, दिल और फेफड़ों की स्थिति को बनाए रखता है। यह मांस पेशियों को स्वास्थ्य रख ऑस्टीओपोरोसिस जैसी बीमारी के खतरे को कम करता है। इसके अलावा डांस शरीर में चुस्ती और लचक लाने में भी मदद करता है। आइए आपको बताते हैं कैसेः-

 

वजन कम करने की और खबरों व नुस्खों के लिए क्लिक करें - More Weight Loss Tips and Remedy in Hindi



देसी ज़ैम कार्डियो

संगीत के साथ अगर बराबर का कार्डियो किया जाए, तो कैसा रहेगा। इसमें आप बॉलीवुड, भांगडा और बेली डांस को मिलाकर एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आप एक बारी में 800 से 1000 कैलोरी तक नष्ट कर सकते हैं। यह डांस आपकी मांस-पेशियों समेत पेट, पीठ का निचला हिस्सा, छाती और कंधों को मज़बूत बनाने में मदद करता है।



बैले



इस डांस को अगर बहुत ध्यान से करा जाए, तो यह आपकी मांस-पेशियों को स्वास्थ्य रखने के साथ उन्हें रूप और मज़बूती भी देता है। यह एक्सरसाइज आपको ठहराव के साथ बॉडी में संतुलन बनाए रखने में भी मदद करेगी। कार्डियो, बल और ऊर्जा से भरा यह डांस आपके मेटाबॉलिज़्म को तीव्र कर वज़न कम करने में सहायक है। यह बाकी के डांस को पीछे छोड़ सर से पांव तक लचक पैदा करने वाला डांस है।

 

क्यों जीभ पर रखते ही पल भर में पिघल जाती है चॉकलेट?



Diwali 2018: दीपावली तिथि, लक्ष्मी पूजन मुहूर्त, पूजन विधि, लक्ष्मी आरती और स्पेशल फूड







बेली डांसिंग
पतले लोगों को देखकर आपको लगता होगा कि काश आपकी भी कमर उनकी तरह सामान्य (फ्लैट) रहे। तो ऐसा करने के लिए आप बेली डांस का सहारा ले सकते हैं। इससे अच्छा विकल्प शायद ही आपके सामने होगा। यह डांस आपके पेड़ू की मांस-पेशियों को मज़बूत कर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। साथ ही यह कमर दर्द को ख़त्म कर भीतरी भाग को शक्तिशाली बनाता है। नींद को अच्छा और बेहतर कर मुद्रा (पॉश्चर) में स्थिरता पैदा करता है। इसके अलावा यह डांस धड़ में लचक लाते हुए शरीर के मध्य भाग को एक समान बनाए रखता है।



Ashwagandha Side Effects: इन 8 लोगों को नहीं खाना चाहिए अश्वगंधा, अश्वगंधा के नुकसान



8 नए होटल खोलेगी इंडियन होटल्स कंपनी, पांच साल में इनती वृद्धि पर नजर







Commentsमसाला भांगडा
ढोल की आवाज़ कानों में पड़ते ही सभी के पैर खुद-ब-खुद डांस करने के लिए उठ जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा रोज़ करने से आप शरीर से करीब 500 कैलोरी तक नष्ट कर सकते हैं। यह एक ऐसा डांस है, जो हर उम्र का इंसान कर सकता है। इस डांस में सबसे ज़्यादा बांहों का इस्तेमाल होता है, जो कंधे की मांस-पेशियों को मज़बूत कर कफ़ में अच्छा घुमाव लाने में मदद करता है। यह शरीर के ऊपरी भाग जैसे कंधों और बांहों को अच्छा रूप देता है।

 

बिना चीरे या काटे दूर होगा किडनी स्टोन, गुर्दा पथरी को दूर करेंगी ये 5 चीजें...

क्या सचमुच Curd Rice खाने से ही आप बन सकते हैं खुशम‍िजाज! यहां है जवाब...

 

ज़ुम्बा
यह एक ऐसा डांस है, जिसमें भारी मात्रा में ऊर्जा की ज़रूरत होती है। ज़ुम्बा न सिर्फ शरीर को आकार देता है, बल्कि काफी भारी मात्रा में कैलोरी भी नष्ट करता है। तरह-तरह के डांस, स्क्वॉट और शरीर को घुमाव देने से अच्छा है कि आप घर पर ज़ुम्बा करने का प्रयास करें। यह डांस आपके वज़न को कम कर शरीर को रूप देगा, साथ ही मूड को भी अच्छा रखेगा।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement