आम खरीदते वक्त इन चार बातों का रखें ध्यान

आम खरीदते वक्त इन चार बातों का रखें ध्यान

खास बातें

  • गर्मी के बढ़ते ही बाजार भी आमों से लबालब भर जाते हैं
  • आम को फलों का राजा माना जाता है
  • आमों की लगभग 12 प्रकार की किस्में बाजार में उपलब्ध हैं

गर्मी के बढ़ते ही बाजार भी आमों से लबालब भर जाते हैं. आम को फलों का राजा माना  जाता है क्योंकि  यह फल सभी  फलों में सबसे अधिक मीठा होता है. और आमों की  लगभग 12  प्रकार की किस्में बाजार में उपलब्ध हैं जिन्हें  खरीदते समय आपको काफी कंफ्यूजन होती है. इन परेशानियों से बचने के लिए चार बातों पर अवश्य ध्यान दें.

1. आम की सुगंध से उसके ताजगी को पहचानें

बाजार में लगभग 12  प्रकार के  आमों की किस्में आती हैं और उन सब आमों की सुगंध अलग अलग होती है जिससे उनके  मीठा और खट्टे  होने  का पता लगाया जा  सकता है। तो हमेशा आपको फलों की  सुगंध लेकर  उनके ताजा होने  को  पहचानना चाहिए.

2.  आम को खरीदते वक्त उसे  छूकर देखें 

आम को छूकर देखने से उसके कच्चा और पके हुए होने का पता लगाया जा सकता  है. अगर छूने पर आम कड़क पाया जाए  तो उसे नहीं खरीदना चाहिए, जो आम छूने में थोड़ा सॉफ्ट हो उसे ही खरीदना  चाहिए। 

3. आम को कटवा कर देख लेना चाहिए

आम को कटवा कर  देखने से बाकी आमों का अच्छा होने  का अंदाजा  लगाया जा सकता है. कुछ आमों पर   बाहर धब्बे होते है, जिससे वे अंदर से गले हुए हो सकते है. और वे सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. तो ऐसे आमों को कटवा कर देख लेना चाहिए। 

4. अपने रेगुलर सेलर से ही फलों को खरीदना चाहिए

फलों को अपने रेगुलर सेलर से खरीदना चाहिए जिस पर आप विश्वास कर सकते है. क्योंकि अगर फलों में कोई भी खराबी पायी जाती है तो उसे आप आसानी से बदल सकते है.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com