नवरात्रि में लज़ीज फलाहार का उठाएं लुत्फ, जरूर ट्राई करें ये रेसिपी...

वैसे, यह ज़रूरी नहीं कि व्रत में हम केवल चाय, दूध या फल खाकर काम चला लें. आप व्रत का पालन करते हुए भी त्योहार का मज़ा ले सकते हैं.

एनडीटीवी  |  Updated: July 02, 2018 11:19 IST

Reddit
6 dish to try during Navratri vrat

Navratri 2017: नवरात्रि के व्रत में संघाड़े के आटे से बना समोसा भी खूब पसंद किया जाता है

नवरात्रि एक ऐसा मौका होता है जब देश भर में 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 रूपों की अराधना होती है. उत्तर, पूर्वी और पश्चिम भारत में खासतौर पर लोग व्रत रखते हैं. नवरात्र‍ि मनाने वाले घरों में इस दौरान सात्विक भोजन बनता है. 

जो व्रत रखते हैं , वे अन्न नहीं खाते, फलाहार लेते हैं. शुद्धता का ख्याल रखते हुए नमक की जगह सेंधा नमक (रॉक सॉल्ट) लिया जाता है. वैसे, यह ज़रूरी नहीं कि व्रत में हम केवल चाय, दूध या फल खाकर काम चला लें. आप व्रत का पालन करते हुए भी त्योहार का मज़ा ले सकते हैं. 

इस बार इन फलाहारी पकवानों का लुत्फ ज़रूर उठाइये...

1.कुट्टू का डोसा
कुट्टू को बकवीट भी बोलते हैं. आमतौर पर हम व्रत के दौरान कुट्टू के आटे का हलवा या पूरी बनाकर खाते हैं. इसबार आप इसे डोसे के रूप में खाएं. साथ में उबले आलू की स्टफिंग डालें. घर में जो लोग व्रत नहीं कर रहे हैं उनके लिए भी ये किसी ट्रीट से कम नहीं होगा. 2. आलू की कढ़ी

जाहिर है व्रत के दौरान आप प्याज़ की पकौड़ी या बेसन की पकौड़ी वाली कढ़ी नहीं खाएंगे. ऐसे में आप आलू की कढ़ी ट्राई कर सकते हैं. आलू और दही की वजह से ये डिश आपको व्रत के दौरान ऊर्जावान रखेगी.

3. लो-फैट मखाना खीर

वो त्योहार की क्या जिसमें मीठा न हो. नवरात्रि के दौरान आप मखाना खीर ज़रूर बनाएं. साथ ही इसमें ड्राई फ्रूट्स डालना न भूलें. अगर मीठा खाने के बाद वज़न बढ़ने का डर सता रहा हो, तो आप लो-फैट मिल्क का इस्तेमाल करें. मखाना खीर न केवल स्वाद के लिहाज़ से बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी पौष्टिक है.


4.खीरे की पकौड़ी

प्याज़ न सही, तो खीरा ही सही, पकौड़ियां खाने का दिल करे तो खाइये ज़रूर. शाम को चाय के साथ आप खीरे की पकौड़ी ट्राई करें. कुछ घरों में लौकी और आलू की पकौड़ी भी बनाई जाती है.

5.बनाना-वॉलनट लस्सी

कई लोग व्रत के दौरान दूध का सेवन करना पसंद नहीं करते. ऐसे में वे बनाना-वॉलनेट लस्सी ले सकते हैं. दही, अखरोट, केला और शहद को एक साथ ब्लेंड करें और एक मज़ेदार लस्सी का लुत्फ उठाएं.

6. कबाब-ए-केला

व्रत की बोरियत दूर करनी है तो आप मज़ेदार कबाब-ए-केला ज़रूर चखे. केला, इलाइची और अदरक को साथ में उबालकर मैश करें. फिर छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तवे पर सेंक लें या फिर घी में तल लें. 

Commentsइन तमाम व्यंजनों की खासियत ये है कि इन्हें बनाने में ज्यादा वक्त और मेहनत भी नहीं लगता. आप इन्हें साल के किसी भी दिन ट्राई कर सकते हैं. तो क्यों न इस खाने-खिलाने की लज़ीज़ परंपरा की शुरुआत इस शुभ घड़ी में ही कर दी जाए! 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com