Bakri Eid 2022: कब है ईद अल-अधा और क्या है उसका महत्व, ईद के लिए ट्राई करें ये 5 ड्राई मटन की रेसिपीज

भारत विविधता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का देश है, और हमें साल भर विभिन्न त्योहारों के माध्यम से इसका अनुभव मिलता है.

Bakri Eid 2022: कब है ईद अल-अधा और क्या है उसका महत्व, ईद के लिए ट्राई करें ये 5 ड्राई मटन की रेसिपीज

खास बातें

  • हर साल, ईद अल-अधा धू अल-हिज्जा के 10 वें दिन पड़ती है.
  • बकरी ईद, जिसे ईद अल-अधा भी कहा जाता है.
  • यह इस्लाम धर्म में दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है.

भारत विविधता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का देश है, और हमें साल भर विभिन्न त्योहारों के माध्यम से इसका अनुभव मिलता है. दुनिया भर के मुस्लिम जल्द ही बकरी ईद मनाने के लिए तैयार हैं - जो इस्लाम धर्म में दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है (पहली मीठी ईद). बकरी ईद, जिसे ईद अल-अधा भी कहा जाता है, को हर साल इब्राहिम (पैगंबर अब्राहम) की इच्छा का सम्मान करने के लिए चिह्नित किया जाता है ताकि वह अपने बेटे इस्माइल (इश्माएल) को अल्लाह की आज्ञा का पालन करने के लिए बलिदान कर सके. किंवदंती है, इससे पहले कि इब्राहिम अपने बेटे (स्वेच्छा से) बलिदान कर सके, भगवान ने उसे अपने बेटे के स्थान पर बलिदान के लिए एक मेमना प्रदान किया. और इस चीज को मनाने के लिए, त्योहार के दौरान मेमने (बकरी) की बलि दी जाती है. हर साल, ईद अल-अधा धू अल-हिज्जा के 10 वें दिन पड़ती है और इस्लामी चंद्र कैलेंडर के अनुसार चार दिनों तक चलता है. हालांकि, ग्रेगोरियन कैलेंडर में हर साल तारीख बदलती रहती है.

रेगुलर चिकन करी खाकर हो गए हैं बोर तो आजमाएं चिकन मशरूम मसाला

बकरी ईद 2022: ईद अल-अधा कब है? भारत में बकरी ईद की तारीख:

इस साल, भारत भर के मुसलमानों के 10 जुलाई, 2022 (रविवार) को बकरी ईद मनाने की संभावना है. समारोह 9 जुलाई से शुरू होगा और 10 जुलाई की शाम को समाप्त होगा. अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय केंद्र के अनुसार, भारत में ईद सऊदी अरब में समारोह के एक दिन बाद मनाया जाता है. अमीरात समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि जॉर्डन, मोरक्को, मिस्र, ओमान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के छह इस्लामी देशों में 9 जुलाई को बकरीद 2022 होने की संभावना है.

बकरीद 2022: भारत में कैसे मनाई जाती है बकरीद:

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह त्योहार अल्लाह (ईश्वर) के आदेश पर अपने बेटे इस्माइल को बलिदान करने के लिए पैगंबर अब्राहम की तत्परता का प्रतीक है. इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग शांति और समृद्धि के लिए मस्जिदों में नमाज अदा करते हैं.

वे एक रिवाज के रूप में मेमने/बकरी की बलि भी देते हैं और मांस को तीन भागों में समान रूप से बांटते हैं - दोस्तों, परिवार और जरूरतमंद लोगों (गरीब) के बीच. इस रस्म को कुर्बानी कहा जाता है. इसके अलावा, लोग इस दिन एक-दूसरे से मिलते हैं और बधाई देते हैं, उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने प्रियजनों के लिए दावत का आयोजन करते हैं.

Bakri Eid 2022 Celebration: यहां देखें बकरीद के मौके पर बनाने के लिए 5 सूखे मटन व्यंजन:

Lauki Ki Kheer: घर पर मिनटों में बनाएं यह स्वादिष्ट लौकी की खीर- Video Inside

बकरी ईद उत्सव के दौरान विशेष रूप से मीट बेस्ड व्यंजनों की प्रमुख भूमिका होती है. परिवार और दोस्त एक साथ आते हैं और कुर्बानी मांस से तैयार किए गए स्वादिष्ट व्यंजनों सहित व्यापक व्यंजनों का मजा लेते हैं. अगर आप इस साल ईद की दावत का आयोजन करने की योजना बना रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ स्वादिष्ट व्यंजन हैं. और नहीं, यह स्वादिष्ट बिरयानी या मटन कोरमा नहीं है. इसके बजाय, हमने ड्राई मटन व्यंजनों की एक सूची तैयार की है जिसका मजा आप स्नैक्स, स्टार्टर या पराठे के साथ पेयर करके एक पौष्टिक भोजन के रूप में ले सकते हैं. यहां देखें:

मटन शाही रोल:

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस व्यंजन में समृद्ध और एग्जॉटिक रेसिपी है. यहां, रसदार और रसीले मटन कीमा कबाब को नरम-एन-फ्लेकी पराठे के अंदर चीज, इमली की चटनी और पुदीने की चटनी के साथ स्टफट किया जाता है. इसे कुछ प्याज़ (किनारे से या पराठे के अंदर भरकर) के साथ परोसें और मजा लें. रेयिपी के लिए यहां क्लिक करें.

मटन वडाई:

कबाब हर दावत में एक स्थिर स्थान रखते हैं. इसके स्वाद को किसी भी तरह से नकारा नहीं जा सकता है, इस साल ईद की दावत में ऐपेटाइज़र के लिए एक नई रेसिपी को कैसे आज़माएं? यहां हम आपके लिए लाए हैं मटन वड़ा - कीमा बनाया हुआ मीट, बेसन, चना दाल और मसालों के एक पूल से तैयार एक दक्षिण भारत स्टाइल का वड़ा है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

सिंधी मटन फ्राई:

यह लगभग ड्राई डिश, इस रेसिपी में फ्राइड मटन के टुकड़े, मसालों के एक पूल के साथ अच्छी तरह पकाया जाता है. मीट को नरम करने के लिए आपको इस नुस्खा में कच्चा पपीता भी चाहिए. आप इस व्यंजन को ऐसे ही खा सकते हैं या पराठे के साथ पेयर करके मील बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

केरला चिली मटन:

ऐसी ही एक और सूखी मटन रेसिपी, केरला चिली मटन का स्वाद ही मजेदार रेसिपी है. हालांकि, अन्य चिली मटन रेसिपी कर तरह, इस रेसिपी में सोया सॉस, चिली सॉस जैसी चीजे शामिल नहीं है. इसके बजाय, इसमें प्याज, अदरक, लहसुन, धनिया पाउडर सहित पारंपरिक मसाला शामिल हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

मदुरई करी डोसा:

इस ईद पर मटन डोसा कैसे ट्राई करें? हम मदुरई करी डोसा जोकि तीन परतों वाला डोसा है - पहली परत सादा डोसा है, दूसरी परत अंडे के आमलेट से बनी है और ऊपर की परत कीमा बनाया हुआ मीट से बनी है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

इन रेसिपीज को आजमाएं और इस ईद को खास बनाएं. ईद 2022 मुबारक!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com