नारियल पानी के इस्तेमाल से गर्मी में राहत ही नहीं, ये बीमारियां भी रहेंगी दूर

  |  Updated: April 17, 2018 10:33 IST

Google Plus Reddit
coconut water six benefits for health
गर्मी में नारियल पानी वैसे भी वरदान से कम नहीं है, क्योंकि इसके अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व आपके शरीर के लिए फायदेमंद तो होते ही है, लेकिन ये कई बीमारियों को भी आपसे कोसों दूर रखता है. ये सिर्फ आपके शरीर को ही ताजगी नहीं देता बल्कि बल्कि कई ऐसे फायदे भी आपके शरीर के लिए उपलब्ध कराता है जो शायद आप सोच भी नहीं सकते. एक नारियल में लगभग 200 से 250 मिलीलीटर पानी होता है. नारियल पानी में कम कैलोरी होने की वजह से ये वजन घटाने में भी आपकी मदद करता है. इस पानी में पोटेशियम, मैग्नीज, सोडियम, कैल्शियम के अलावा प्रोटीन और फाइबर भी होता है.

हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में नारियल पानी काफी मदद करता है. नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रैशर को कंट्रोल रखता है.
 
एनर्जी लेवल बढ़ाता है
बढ़ती गर्मी की वजह से आपका एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है. इसमें इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. नारियल पानी आपको ठंडक देने के साथ ही एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है. किडनी की बीमारियों से मिलता है फायदा
आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार के बाद शरीर के अंदर फ्री रेडिकल्स बनते हैं जिनकी वजह से व्यक्ति में तनाव की समस्या पैदा हो जाती है. नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स इन फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद करता है. 

डायबिटीज की परेशानी में करता है मदद
रिसर्च के मुताबिक नारियल पानी खून से शुगर लेवल को कम करता है. दरअसल इंसुलिन की कमी की वजह से डायबिटीज की समस्या होती है. नारियल का पानी इंसुलिन को बढ़ाता है. 

किडनी की पथरी को दूर करता है
किडनी के रोगियों के लिए ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन के लिए कहा जाता है जिससे कि यूरिन के रास्ते पथरी निकल सके. नारियल का पानी किडनी में पथरी होने की समस्या में काफी फायदेमंद होता है. ये किडनी से पथरी के क्रिस्टल को गलाने में मदद करता है. 

Commentsपिंपल्स हो जाएंगे खत्म
गर्मी में मुहांसे और दाग धब्बों की समस्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में नारियल का पानी मुंहासों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. इसका इस्तेमाल आप चेहरे पर फेसपैक की तरह कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से पिंपल्स दूर हो सकते हैं. 
 
फूड से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें.
 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement