बुजुर्गों और ऑटिज़्म पीड़ित लोगों के दिमाग में विटामिन बी12 होता है कम

बुजुर्गों और ऑटिज़्म पीड़ित लोगों के दिमाग में विटामिन बी12 होता है कम

न्यूयार्क:

एक स्वस्थ मस्तिष्क का विटामिन बी12 से गहरा संबंध है, क्योंकि हालिया अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि बढ़ती उम्र के साथ इसकी मात्रा घटती जाती है, साथ ही ऑटिज्म या सिजोफ्रेनिया (एक प्रकार का पागलपन) के मरीजों में भी इसकी भारी कमी होती है। अमेरिका में फ्लोरिडा के नोवा साउथईस्टर्न यूनिवर्सिटी (एनएसयू) में फॉर्मेकोलॉजी के प्रोफेसर रिचर्ड डेथ ने कहा कि एक स्वस्थ बच्चे की तुलना में दस साल से कम उम्र के ऑटिज्म से पीड़ित बच्चे के मस्तिष्क में विटामिन बी12 का लेवल तीन गुना कम होता है। यह स्तर लगभग 50 वर्ष के व्यक्ति के मस्तिष्क में पाए जाने वाले विटामिन बी12 के स्तर के बराबर होता है। 
 

निष्कर्ष से यह बात स्पष्ट होती है कि इस पर अध्ययन करने की जरूरत है कि अनुपूरक के रूप में मिथाइल बी12 तथा एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे ग्लूटाथियॉन तनाव को कम करने या इन बीमारियों के इलाज में कारगर है या नहीं।

डॉ. डेथ ने कहा, "यह महत्वपूर्ण निष्कर्ष है, क्योंकि मस्तिष्क में विटामिन बी12 की कमी के बावजूद, बढ़ती उम्र, ऑटिज्म तथा सिजोफ्रेनिया के मरीजों के ब्लड सैंपल में विटामिन बी12 की कमी देखी जा सकती है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पत्रिका 'पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस वन' (पीएलओएस वन) में प्रकाशित अध्ययन में उन्होंने कहा कि ऑटिज्म तथा सिजोफ्रेनिया के मरीजों के मस्तिष्क में विटामिन बी12 की भारी कमी इस बात का जवाब दे सकती है कि इसकी कमी वाले रोगियों में आखिर क्यों मनोविकार संबंधी लक्षण सामने आते हैं।