कॉन्टैक्ट लैंस से हो सकता है आंखों में इंफेक्शन

   |  Updated: March 26, 2016 15:16 IST

Reddit
Eye Infection May be Occur From Contact lens
क्या आप रोजाना कॉन्टैक्ट लेंस लगाते हैं? अगर हां तो ज़रा सावधान हो जाएं। यह आपकी आंखों के लिए खतरनाक हो साबित हो सकते हैं। एक नए अध्ययन से यह पता चला है कि कॉन्टैक्ट लैंस से आंखों की प्राकृतिक माइक्रोबियल पर्यावरण में बदलाव होता है जिससे आंखों में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से आंखों के अंदर नेचरल बैक्टीरिया के मुकाबले स्किन में रहने वाले बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाती है। इससे आंखों में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन की वरिष्ठ शोधार्थी मारिया डोमिनगुएज-बेलो ने बताया, "अभी तक यह साफ नहीं है कि यह बदलाव किस प्रकार होते हैं। क्या ये जीवाणु हमारी ऊंगलियों से लेंस के ऊपर जाते और फिर हमारी आंखों में चले आते हैं या फिर इन लेंसों के लगाने से आंखों के प्राकृतिक जीवाणुओं की संख्या घट जाती है और त्वचा वाले जीवाणुओं की संख्या बढ़ जाती है।"डोमिनगुएज-बेलो का कहना है, "हमारे इस अध्ययन से भविष्य में उन शोधों को फायदा होगा जो कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वाले की आंखों में इंफेक्शन के खतरे को लेकर किए जाएंगे।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह अध्ययन जर्नल एमबायो में प्रकाशित हुआ है।



Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement