अगर लंबा जीवन जीना है तो वसायुक्त भोजन है जरूरी

  |  Updated: March 13, 2018 10:41 IST

Google Plus Reddit
for longer life fatty food is important
कम वसा और अधिक कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार लेने वालों की उम्र पनीर और मक्खन जैसे समृद्ध वसा वाले खाद्य पदार्थ लेने वालों की तुलना में कम होती है. यह अध्ययन उस प्रचलित अवधारणा के उलट बताता है कि वसा की उच्च मात्रा (ऊर्जा का 35 प्रतिशत) मृत्यु के जोखिम को कम करती है.

बारिश के मौसम में सबसे ज्‍यादा होता है पेट संबंधी संक्रमण, जानिए क्‍या खाएं क्‍या नहीं

वहीं, कार्बोहाइड्रेट का उच्च सेवन (ऊर्जा का 60 प्रतिशत) मृत्यु दर के उच्च जोखिम से संबंधित है. कनाडा के मैकमास्टर यूनिवर्सिटी के प्रमुख महशीद दहघान ने कहा, "वसा के सेवन में कमी से कार्बोहाइड्रेट की खपत में वृद्धि हो जाती है और हमारे निष्कर्ष यह बताते हैं कि दक्षिण एशियाई जैसे इलाके के लोगों (जो बहुत अधिक वसा का उपभोग नहीं करते, बल्कि कार्बोहाइड्रेट का उपभोग अधिक करते हैं) में मृत्यु दर अधिक क्यों होती है."इस शोध के लिए पांच महाद्वीपों के 1,35,000 लोगों पर सर्वेक्षण किया गया था. यह शोध 'लैंसेट' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

Commentsन्यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement