अगर सुबह-सुबह पीएंगे ऐलोवेरा जूस, तो ये होंगे फायदे

अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है या पेट से संबंधित कोई समस्या है तो आप खाली पेट ऐलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं. पानी के साथ इस जूस का सेवन करने से पेट  साफ होता है. इसके साथ ही कब्ज की समस्या भी आसानी से दूर हो जाती है. 

   |  Updated: November 20, 2020 16:30 IST

Reddit
Health benefits of Aloe Vera juice

ऐलोवेरा के फायदे

ऐलोवेरा एक ऐसा पौधा है, जो आजकल हर घर में मिल जाता है. यह एक औषधि भी है, जिससे जुड़े कई घरेलू नुस्‍खे मौजूद हैं. ऐलोवेरा का इस्तेमाल करने से स्किन से संबंधित समस्याओं, पेट से संबंधित कई बीमारियों, दांतों की समस्या, सिरदर्द, भूख न लगना जैसी दिक्कतों को बड़ी आसानी से दूर किया जा सकता है. 

इसमें प्रोटीन, विटामिन समेत एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. आपको भले विश्वास न हो लेकिन ऐलोवेरा का जूस पेट से संबंधित 200 से ज़्यादा बीमारियों को दूर करता है. ऐलोवेरा के जूस से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. ऐलोवेरा का जूस  पीने में भले ही थोड़ा कड़वा लगे लेकिन इसके फायदे अनेक हैं. बाज़ार में ऐलोवेरा के इन फायदों की वज़ह से ही कई फ्लेवर में ये जूस आसानी से मिलता है. ऐसे में इस  स्वास्थ्यवर्धक जूस का सेवन आप आसानी से कर सकते हैं.

Newsbeep
अगर अक्सर रहता है सिरदर्द तो पिएं इसे
अगर आपको अक्सर सिरदर्द रहता है तो आप ऐलोवेरा के जूस का खाली पेट सेवन कर सकते हैं. इससे आपको अक्सर रहने वाले सिरर्द की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा.

कब्ज की समस्या से मिलेगा छुटकारा
अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है या पेट से संबंधित कोई समस्या है तो आप खाली पेट ऐलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं. पानी के साथ इस जूस का सेवन करने से पेट  साफ होता है. इसके साथ ही कब्ज की समस्या भी आसानी से दूर हो जाती है. 

शरीर के विषैले तत्वों को करता है दूर
हमारी बदलती दिनचर्या में सही खान पान और सही समय पर पोषक तत्व न मिल पाने की वजह से शरीर के अंदर कई विषैले तत्व पैदा हो जाते हैं. इन विषैले तत्वों से सिर्फ पेट  की ही नहीं बल्कि स्किन से संबंधित समस्याएं हो जाती हैं. ऐलोवेरा शरीर की डिटॉक्सीफिकेशन की प्रक्रिया के जरिए उससे विषैले तत्वों को बाहर निकालता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खून की नहीं होगी कमी
ऐलोवेरा का जूस खाली पेट पीने से रेड ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ने लगती है. ऐसे में अगर शरीर में ख़ून की कमी है तो इस जूस का सेवन रोज़ाना खाली पेट करें. 
 


नहीं होगी भूख न लगने की समस्या
अगर आपको भूख न लगने की समस्या है तो ऐलोवेरा का जूस आपके लिए रामबाण की तरह है. ये आपके भूख न लगने की परेशानी को दूर करता है. दरअसल पेट न साफ होने की  वजह से आपकी भूख पर भी सीधा असर पड़ता है. जब आपका पेट साफ होने लगता है तो भूख भी आसानी से लगने लगती है. 

दांतों से संबंधित नहीं होगी समस्या
ऐलोवेरा में मौजूद एंटी - माइक्रोवाइल प्रॉपर्टी आपके दांतों को साफ रखती है. इसके साथ ही बैक्टीरियल इंफैक्शन से भी आपको बचाती है. मुंह में अगर छाले होते हैं तो ऐलोवेरा का  जूस उन्हें भी दूर करने में मदद करता है. 

Commentsचेहरा चमकने लगेगा
ऐलोवेरा का जूस पीने से चेहरे पर चमक आती है. क्योंकि कील, मुहांसे और स्किन से संबंधित बीमारियां अक्सर पेट की बीमारियों से संबंध रखती हैं. ऐलोवेरा का जूस इन सारी  परेशानियों को दूर कर चेहरे पर चमक लाता है.
 

फूड से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें.

Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना से एक दिन में 131 मौत | 'Lockdown Again' पर क्या बोले Delhi CM




NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement