Honey-Soaked Garlic: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताएं शहद में भिगे हुए लहसुन की रेसिपी और फायदे

Honey-Soaked Garlic: हमारी पेंट्री हेल्दी लाभकारी गुणों का खजाना है. आम मसालों से लेकर फलों और सब्जियों तक- हमारी किचन ऐसी सामग्री से भरी हुई है जो हमें हर दिन पोषण देने में मदद करती है.

Honey-Soaked Garlic: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताएं शहद में भिगे हुए लहसुन की रेसिपी और फायदे

Honey-Soaked Garlic: तीखा स्वाद और मजबूत सुगंध लहसुन को दुनिया भर में एक लोकप्रिय विकल्प बनाती है.

खास बातें

  • लहसुन कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है.
  • लहसुन को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • लहसुन वजन कम करने में मददगार.

Honey-Soaked Garlic: हमारी पेंट्री हेल्दी लाभकारी गुणों का खजाना है. आम मसालों से लेकर फलों और सब्जियों तक- हमारी किचन ऐसी सामग्री से भरी हुई है जो हमें हर दिन पोषण देने में मदद करती है. ऐसा ही एक बहुमुखी घटक है लहसुन. तीखा स्वाद और मजबूत सुगंध लहसुन को खाना पकाने में दुनिया भर में एक लोकप्रिय विकल्प बनाती है. हम लगभग हर संभव डिश में लहसुन को छिपाना पसंद करते हैं- दाल, सब्जी, पिज्जा, पास्ता और बहुत कुछ. लेकिन अगर आपको लगता है कि लहसुन को इसकी पाक बहुमुखी प्रतिभा के लिए श्रेय दिया जाता है, तो आप अभी तक इसके स्वास्थ्य लाभों के पूल से परिचित नहीं है. लहसुन कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है और सदियों से पारंपरिक चिकित्सा का हिस्सा रहा है. कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ भी शरीर के लिए सुबह सबसे पहले कच्चा लहसुन खाने की सलाह देते हैं.

लाइफ कोच और सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ल्यूक कॉटिन्हो ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर कच्चे लहसुन को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का एक और हेल्दी तरीका साझा किया. कच्चा लहसुन, बिना पाश्चुरीकृत शहद में भिगोया हुआ.

शहद में भीगे लहसुन के स्वास्थ्य लाभः

वजन घटाने, सामान्य सर्दी-जुकाम और बहुत कुछ के लिए लहसुन को हमेशा एक प्रभावी घरेलू उपचार बताया गया है. जब शहद के साथ मिलाया जाता है तो ये अपने पोषक तत्वों से भरे होने के लिए भी जाना जाता है, तो लाभ तुरंत दोगुना हो जाता है.

ल्यूक कॉटिन्हो के अनुसार, शहद में भीगे हुए लहसुन "ठंड, खांसी, वायरल संक्रमण, लीवर, इम्यूनिटी और आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है." वह आगे कहते हैं, "आप इस सदियों पुराने उपाय के साथ गलत नहीं हो सकते.

शहद में भीगे हुए लहसुन कैसे बनाएः 

स्टेप 1. लहसुन को छीलकर दो हिस्सों में काट लें.
स्टेप 2. इसे एक एयर-टाइट कांच के जार में कच्चे, बिना पाश्चुरीकृत शहद में डुबोएं.
स्टेप 3. एक सप्ताह के लिए भिगोएं.
ल्यूक कॉटिन्हो ने भी खुराक का उल्लेख किया, "आप एक दिन में 1 टुकड़ा खा सकते हैं." और अगर यह खाली पेट लेने के बाद जलन महसूस करते हैं तो पोषण विशेषज्ञ सुझाव देते हैं, "इसे नाश्ते या रात के खाने के बाद लें".

पूरी पोस्ट यहां देखेंः

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com