Successful Chef Career: जायके में छिपा एक शानदार करियर, जानें शेफ बनने के लिए आपको किन कौशलों की आवश्यकता

How To Become A Successful Chef: जब-जब आप भूखे होते हैं या कुछ टेस्टी फूड्स के लिए तरसते हैं, केवल एक चीज जो उस समय आपके दिमाग पर आती है. वह है फूड और अधिक फूड.

Successful Chef Career: जायके में छिपा एक शानदार करियर, जानें शेफ बनने के लिए आपको किन कौशलों की आवश्यकता

Successful Chef Career: खाना पकाने को कुछ साल पहले एक दैनिक काम या गतिविधि के रूप में देखा जाता था.

खास बातें

  • पहले, शेफ की नौकरियों को उच्च सम्मान की नौकरी नहीं माना जाता था.
  • अब आप शेफ में भी अच्छा कैरियर बना सकते हैं.
  • शेफ के लिए शैक्षिक योग्यता भी जरूरी.

How To Become A Successful Chef: एक स्पेनिश कहावत है कि यह पेट है जो मन पर राज करता है. हां, जब-जब आप भूखे होते हैं या कुछ टेस्टी फूड्स के लिए तरसते हैं, केवल एक चीज जो उस समय आपके दिमाग पर आती है. वह है फूड और अधिक फूड. इससे पहले, लोगों के पास अपने पसंदीदा फूड का टेस्ट लेने के लिए शादी पार्टियों का इंतजार करने के अलावा कोई दूसरा ऑप्शन नहीं था. लेकिन, आजकल, वे किसी भी दिन अपने पसंदीदा फूड का आनंद ले सकते हैं, बस अपने पसंदीदा रोस्टोरेंट में जाकर. खाना पकाने को कुछ साल पहले एक दैनिक काम या गतिविधि के रूप में देखा जाता था, लेकिन आजकल यह चलन बदल रहा है. हां, अब इसे एक आर्ट माना जाता है और कई युवा इस आर्ट में महारत हासिल करने के इंट्रेस्ट दिखाते हैं. इससे पहले, शेफ की नौकरियों को उच्च सम्मान की नौकरी नहीं माना जाता था. लेकिन, अब होटल और रोस्टोरेंट के विकास और विकास के साथ खाना पकाने में विशेषज्ञता वाले लोगों की बेजोड़ मांग है. आजकल शेफ ग्लैमरस पर्सनैलिटी और मनी चॉन्जर के रूप में भी विकसित हो रहे हैं. वे समाज में भी सम्मान अर्जित कर रहे हैं. एक समय था जब इस कुकिंग और होटल मैनेजमेंट में स्नातक दुबई और सऊदी अरब जैसे खाड़ी देशों में नौकरी की मांग कर रहे थे, सिर्फ इसलिए कि बड़ी मांग और हाई सैलेरी लेकिन, अब यह चलन बदल रहा है और भारत में होटल मैनेजमेंट और आतिथ्य उद्योग के विकास के साथ, शेफ बहुत मांग में हैं. इसके अलावा, ये विशेषज्ञ भारत में अच्छी कमाई कर रहे हैं.

भारत में शेफ के लिए स्कोप और कैरियर की संभावनाएं: 

जैसा कि हम में से अधिकांश जानते हैं और स्वीकार करते हैं, महत्वाकांक्षा किसी भी सफल कैरियर की कुंजी है. किसी व्यक्ति को कई अवसर मिल सकते हैं, लेकिन सही बात यह है कि अच्छी तरह से चमकने के लिए सही समय पर सही पहचान करना है. जब आप एक स्पेशल कैरियर में निर्धारित होते हैं, तो आप अपने स्किल, धैर्य और हार्ड वर्क के साथ मील को कवर करना सुनिश्चित करते हैं. भारत में, कुकिंग में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है और इससे पेशेवर शेफ की मांग में बढ़ोत्तरी हुई है. 

i2rua89g

आप शेफ के रूप में क्या कमा सकते हैं? 

जहां तक वेतन का संबंध है, यह आत्मविश्वास, स्पेशलिटी, एक्सपीरियंस, विशेषज्ञता और पर्सनैलिटी स्किल जैसे कई पहलुओं पर निर्भर करता है. एक अन्य बात जो आपके वेतन को निर्धारित करता है वह वह जगह, स्थना है, जिसमें आप काम करते हैं. हालांकि, इंटरन शेफ 10,000 से रु. 15,000 प्रति माह के बीच कहीं कमा सकते हैं. एक बार जब आप लगभग 6 साल का एक्सपीरिएंस पा लेते हैं, तो आप 40,000 रुपये और 50,000 रुपये के तक घर ले जा सकते हैं. यहां तक कि, एग्जीक्यूटिव शेफ हर महीने 1 से 2 लाख रुपये तक कमा रहे हैं. लक्जरी और डीलक्स होटलों के मामले में, टेक-होम अभी भी अधिक होगा. होटल और रोस्टोरेंट के अलावा, आप बार और नाइट क्लब, फूड सर्विस सेक्टर में भी जॉब पा सकते हैं या आप अपना खुद का फूड सर्विस स्टोर भी खोल सकते हैं.

व्यक्तित्व लक्षण की जरूरतः (Personality Traits Needed)

अब, आप इस फैक्ट को जानते हैं कि शेफ बनना वास्तव में भारत में एक अच्छा कैरियर ऑप्शन है, लेकिन आपको यह चेक करना होगा कि क्या आप शेफ के रूप में शाइन करने लिए निम्नलिखित व्यक्तित्व लक्षण रखते हैं, आपको अपने आप को दूसरों की विभिन्न खाद्य आदतों और संस्कृतियों के अनुकूल बनाना होगा. तो, आपके पास यह स्किल होनी चाहिए.

आपको अपने ज्ञान को नियमित आधार पर अपडेट करते रहना चाहिए और आपको कई नए व्यंजन पकाने की कोशिश करने की इच्छा रखनी, और होनी चाहिए.

आपको नई कुकिंग टेकनीक और तरीकों के बारे में भी खुद को अपडेट रखना चाहिए अगर बाजार में कोई भी पेश किया जाता है तो.

अन्य पहले आवश्यकताओं में खाना पकाने, शांति और सेवा मानसिकता के लिए प्यार और जुनून शामिल है.

आपको दूसरे शेफ के साथ एक टीम के रूप में काम करने की क्षमता भी होनी चाहिए. 

शैक्षिक योग्यता आवश्यक:

एक शेफ बनने के लिए और स्पेशली यदि आप स्टार होटल में नौकरी पाने के इच्छुक हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको एक अच्छे संस्थान से होटल मैनेजमेंट और खानपान प्रौद्योगिकी में डिग्री प्राप्त करनी चाहिए. इस क्षेत्र में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी हैं. इन पाठ्यक्रमों को लेने के लिए भारत में कई अच्छे संस्थान हैं. शेफ बनने का आपका विचार कुछ बेहतरीन है. इसलिए, इसकी ओर काम करें और एक शानदार करियर का आनंद लें.

द्वारा- शेफ बालेन्द्र सिंह, डाइरेक्टर - इंस्टिट्यूट ऑफ़ बेकरी और क्यूलिनेरी आर्ट्स

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.