बैंगन का भरता खाने के हैं शौकीन तो आजमाएं ये तीन तरीकें

बैंगन एक लोकप्रिय सब्जी है जो हर मौसम में उपलब्ध होती है. इसे एगप्लांट, अबुर्जिन भी कहा जाता है. बैंगनी रंग की यह सब्जी अलग अलग आकार में भी मिलती है.

बैंगन का भरता खाने के हैं शौकीन तो आजमाएं ये तीन तरीकें

खास बातें

  • बैंगन एक लोकप्रिय सब्जी है .
  • बैंगन हर मौसम में आसानी से मिल जाता है.
  • बैंगन का भरता बनाई जाने वाली लोकप्रिय सब्जी है.

बैंगन एक लोकप्रिय सब्जी है जो हर मौसम में उपलब्ध होती है. इसे एगप्लांट, अबुर्जिन भी कहा जाता है. बैंगनी रंग की यह सब्जी अलग-अलग आकार में भी मिलती है. बैंगन में विटामिन, फेनोलिक्स, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. बैंगन को कई प्रकार से खाने में इस्तेमाल किया जाता है. जैसे-आलू बैंगन की सब्जी, बैंगन फ्राई, मसाला बैंगन, बैंगन पकौड़ा, न जाने कितने तरीकों से हम इसकी सब्जी बनाकर उसका मजा लेते हैं. मगर एक सब्जी जो आप से ज्यादातर लोगों की पसंदीदा हो सकती है वह है बैंगन का भरता. यह बैंगन से बनाई जाने वाली सब्जी लोकप्रिय रेसिपी में से एक हैं, यह खाने में चटपटा और मसालेदार होता है. टमाटर, प्याज और मसालों का मिश्रण इसे खास बनाता है. लेकिन आज हम बैंगन का भरता बनाने की बेसिक रेसिपी के साथ कुछ अन्य तरीके भी शेयर करने जा रहे हैं जिनसे आप भरता तैयार कर सकते हैं. तो चलिए आगे देखते हैं:

baingan 625

Momo Mania: दिल्ली में इन 7 जगहों पर ट्राई करें स्ट्रीट-स्टाइल मोमोज

इन तीन खास तरीकों से बनाएं बैंगन का भरता

रोस्टेड बैंगन का भरता

बैंगन का भरता बनाने का यह सबसे पॉपुलर तरीका है. इस प्रक्रिया में बैंगन को भूनना होता है और एक तरफ प्याज, टमाटर और मसालों को भूनकर मिश्रण तैयार किया जाता है. बाद में इसमें रोस्टेड बैंगन का छिलका उताकर मैश करके तैयार मिश्रण के साथ मिक्स करते हुए कुछ देर पकाया जाता है. इसका स्मोकी फलेवर सब्जी का स्वाद बढ़ाता है जो कुछ लोगों को काफी पसंद होता है.

स्टीम बैंगन का भरता

बैंगन का भरता बनाने का यह दूसरा तरीका है जिसे बैंगन को हल्का सा उबालकर, छिलका उतारकर मसालों के साथ मिलाकर पकाया जाता है. इस तरह भरता तैयार करने का भी अपना एक अलग स्वाद है.

काटकर बैंगन का भरता

भरता तैयार करने का यह काफी आसान तरीका है. आपको बैंगन लेना है और टुकड़ों में काट लेना है. कढ़ाही में तेल गरम करके उसमें बैंगन के टुकड़ों को डालकर भूनना शुरू करें. इसी के साथ प्याज, फिर कुछ देर बाद टमाटर डालकर लगातार चलाते रहें. बैंगन नरम होने लगेगा और इसे हल्के हाथ से मैश करें. इसमें स्वादानुसार सभी मसाले और नमक डालकर मिलाएं. आपका भरता तैयार है.

तो अब आपके पास तीन तरीके हैं जिनसे आप कभी भी भरता बनाकर रोटी या पराठे के साथ उसका मजा ले सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप भी हैं पास्ता लवर तो ट्राई करें यह लेमन गार्लिक पास्ता रेसिपी