दिवाली के लिए घर पर कैसे बनाएं इस लोकप्रिय बंगाली मिठाई को - Recipe Video Inside

भारत में इन दिनों त्योहारों का सीजन चल रहा है. जल्द ही दिवाली का त्योहार आने वाला है, इस मौके पर विभिन्न प्रकार के व्यंजन और मिठाईयां बनाई जाती हैं.

दिवाली के लिए घर पर कैसे बनाएं इस लोकप्रिय बंगाली मिठाई को - Recipe Video Inside

खास बातें

  • रसमलाई खाने में बहुत ही नरम और स्पंजी होती है.
  • केसर इसको एक बढ़िया स्वाद देने का काम करता है.
  • रसमलाई को बनाना बहुत ही आसान है.

भारत में इन दिनों त्योहारों का सीजन चल रहा है. जल्द ही दिवाली का त्योहार आने वाला है, इस मौके पर विभिन्न प्रकार के व्यंजन और मिठाईयां बनाई जाती हैं. अक्सर जब भी दिवाली नजदीक होती है तो मिठाई की दुकान में अलग अलग प्रकार की मिठाईयां देखने को मिलती हैं. लेकिन, कई लोग मिठाईयों में मिलावट के चलते घर पर ही मिठाई बनाना पसंद करते हैं. वहीं त्योहारों को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए रसमलाई की रेसिपी लेकर आए हैं. रसमलाई एक लोकप्रिय बंगाली मिठाई है जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं.

रसमलाई खाने में बहुत ही नरम और स्पंजी होती है, केसर इसको एक बढ़िया स्वाद देने का काम करता है. रसमलाई को बनाना बहुत ही आसान है, दिवाली और भाई दूज पर बनाने के लिए यह एकदम परफेक्ट मिठाई हैं. इसके लिए सबसे पहले दूध में सिरका और पानी डालकर छेना तैयार किया जाता है, इसके बाद छेने में कॉर्नफ्लोर डालें और अच्छी तरह मिलाएं. अब इस डो से रसमलाई बनाएं, दूसरी तरफ पानी में इलाइची और चीनी डालें, उबलते में हुए पानी में तैयार की गई रसमलाई डालें और उबालें. 

Diwali 2020: यहां जाने कब है दिवाली और क्या है इसका महत्व, त्योहार पर इस बार ट्राई करें ये खास रेसिपीज

एक पैन में दूध उबालें इस उबलते हुए दूध में इलाइची पाउडर, केसर और ड्राई फ्रूट्स डालें. इसे तब तक पकाएं जब तक दूध आधा न हो जाए. इस मिश्रण में तैयार की गई रसमलाई को डालें और फ्रिज में ठंडा करके सर्व करें. आप चाहे तो रसमलाई को त्योहार के अलावा डिनर पार्टी में ​भी डिजर्ट के रूप में सर्व कर सकते हैं. रसमलाई की इस शानदार रेसिपी वीडियो को एनडीटीवी फूड के यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया गया है. आप चाहे तो यहां इस वीडियो को देखकर इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं.


घर पर किस तरह बनाएं रसमलाई:


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कर सकती है मदद मूंग दाल और पालक से बनी इडली