Ragda Pattice: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट स्ट्रीट स्लाइल रगड़ा पेटिस- Recipe Inside

वैसे तो रगड़ा पेटिस देखने में आपको काफी हद तक छोले टिक्की के समान लगती है लेकिन छोले  टिक्की में छोले को मसालेदार रखा जाता है.

Ragda Pattice: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट स्ट्रीट स्लाइल रगड़ा पेटिस- Recipe Inside

खास बातें

  • रगड़ा पेटिस की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होती है.
  • पहले रगड़ा करी तैयार होती है.
  • दोनों चीजे तैयार होने के बाद इसकी असेंबलिंग की जाती है.

भारतीय स्ट्रीट फूड के बारे सोचते ही हमारे दिमाग तरह तरह की चाट का ख्याल आने लगता है, जोकि खाने में बेहद ही लाजवाब होती हैं. हर क्षेत्र में आपको कोई न कोई लोकप्रिय चाट जरूर मिलती हैं. अब जब इन मजेदार चाट रेसिपीज की बात हो रही है तो महाराष्ट्र की फेमस रगड़ा पेटिस को कैसे भूल सकते हैं. हो सकता है रगड़ा पेटिस का नाम सुनते ही आपमें से कई लोगों के मुं​ह में पानी आ गया हो. जो लोग मुंबई गए हैं उन्होंने जरूर इस पॉपुलर स्ट्रीट फूड का स्वाद चखा होगा. सफेद मटर की करी में क्रिस्पी आलू पेटिस को क्रंची प्याज, टमाटर और सेव इस चाट में बेहतरीन स्वाद जोड़ने का काम करते हैं.

अपने रेगुलर ब्रेड पकौड़ा को दें चीज बर्स्ट का यूनिक ट्विस्ट और सिर्फ 10 मिनट में तैयार करें बढ़िया स्नैक

वैसे तो रगड़ा पेटिस देखने में आपको काफी हद तक छोले टिक्की के समान लगती है लेकिन छोले  टिक्की में छोले को मसालेदार रखा जाता है. जबकि रगड़ा को मैश करके बहुत ही बेसिक तरीके से बनाया जाता है जिसमें को ज्यादा मसालों को इस्तेमाल नहीं किया जाता है. उसी तरह आलू की पेटिस को भी साधारण तरीके से ही बनाते हैं. रगड़ा पेटिस की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होती है. ​पहले रगड़ा करी तैयार होती है उसके बाद उबले आलू मैश करके उसमें पोहा मिलाकर पेटिस बनाते है. दोनों चीजे तैयार होने के बाद इसकी असेंबलिंग की जाती है.

कैसे बनाएं रगड़ा पेटिस | रगड़ा पेटिस रेसिपी:

रगड़ा बनाने के लिए:

रगड़ा बनाना बहुत ही आसान है. सफेद मटर को पूरी रात भिगो दें. पानी निकालकर प्रेशर कुकर में डालें. इसमें हल्दी, नमक और लाल मिर्च डालें. 3 कप पानी डालें और प्रेशर कुकर का ढक्कन लगाएं. 3 से 4 सीटी आने तक पकाएं. मैश करके एक तरफ रख दें.

पेटिस बनाने के लिए

उबले आलू को अच्छी तरह मैश कर लें. इसमें पोहा मिलाएं. नमक, लाल मिर्च और धनिया पाउडर डालकर गोलाकार की टिक्की बना लें. इन्हें फ्राई कर लें.

असेंबलिंग के लिए:

एक सर्विंग प्लेट में रगड़ा डालें. इस पर तैयार पेटिस लगाएं. इस पर थोड़ा रगड़ा और डालें. हरी चटनी, इमली की चटनी, नमक, लाल मिर्च, जीरा पाउडर और चाट मसाला डालें. कटी हुई प्याज, टमाटर, हरा मिर्च, क्रश पापड़ी और सेव डालें. थोड़ी सी चटनी और डालें. हरे धनिये से गार्निश करके सर्व करें.

रगड़ा पेटिस की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Veg Kolhapuri: अगर आप है स्पाइसी खाने के शौकीन तो वेज कोल्हापुरी की यह रेसिपी करें ट्राई