वजन घटाने के अलावा बॉडी को डिटॉक्स करने में कर सकता है मदद तुलसी-अजवाइन का पानी

अगर दैनिक रूप से तुलसी का सेवन किया जाता है, तो यह औषधीय जड़ी बूटी मेटाबॉलिज्म और वजन घटाने को भी बढ़ावा दे सकती है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: November 19, 2020 12:30 IST

Reddit
How To Make Tulsi-Ajwain Water For Detox And Weight Loss in this winter season
Highlights
  • स्वस्थ आंत वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करती है.
  • यह पेट में गैस्ट्रिक रस छोड़ने में मदद करता है.
  • तुलसी-अजवाइन को साथ मिलाकर एक बढ़िया काढ़ा भी तैयार किया जाता है.

इन दिनों हमने एक के बाद एक त्योहार का खूब मजा लिया. त्योहार के दौरान हम मिठाई और बहुत सारे व्यंजनों को भी खूब चाव से खाते हैं. लेकिन, वहीं त्योहार खत्म होने के अगले दिन से ही हम हेल्दी फूड और डिटॉक्स प्लान को खोजने लगते हैं जो शरीर से टॉक्सिन बाहर निकाने में मदद कर सकें और आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. वर्तमान समय में भी दिवाली और भाई दूज में अपने मनपसंद व्यंजनों को मजा लेने के बाद हम फिर से अपने रूटीन में आने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, वजन कम करना एक दिन का काम नहीं है, इसके लिए आपको अपनी डाइट में वजन घटाने वाले आहार के साथ कुछ डिटॉक्स ड्रिक्स को भी शामिल करने की जरूरत होगी जिससे समग्र पोषण के लिए मेटाबॉलिज्म को संतुलित किया जा सकें.

Newsbeep

इस बात को ध्यान में रखते हुए, हमने आपके लिए साधारण डिटॉक्स वॉटर ढूंढ निकाला है जिसमें पाचन, मेटाबॉलिज्म और डिटॉक्सीफिकेशन को बढ़ावा देने के लिए हर जरूरी पोषक तत्व शामिल हैं, असूचीबद्ध लोगों के लिए, ये कारक वजन घटाने को और बढ़ावा देते हैं. इस ड्रिंक को तुलसी और अजवाइन से तैयार किया गया है, बता दें कि दोनों का ही पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में व्यापक रूप से उपयोग होता रहा है.

तुलसी के स्वास्थ्य लाभ | वजन घटाने के लिए तुलसी:

डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्तक हीलिंग फूड्स 'के अनुसार, तुलसी एंटीऑक्सिडेंट का एक भंडार है जो हमारे शरीर में फ्री रेडीकल के होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करती है.अगर दैनिक रूप से तुलसी का सेवन किया जाता है, तो यह औषधीय जड़ी बूटी मेटाबॉलिज्म और वजन घटाने को भी बढ़ावा दे सकती है. इसके अलावा, यह इम्युनोमोडायलेटरी, एंटीट्यूसिव और एक्सपेक्टोरेंट गुणों से समृद्ध है जो खांसी, सर्दी और कई श्वसन संबंधी परेशानियों से लड़ने में मदद करते हैं.

oi3uald8

अजवाइन के स्वास्थ्य लाभ | वजन घटाने के लिए अजवाइन :

इस तथ्य से कोई इनकार नहीं है कि स्वस्थ आंत वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करती है. एक समय के बाद इसे आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. यह पेट में गैस्ट्रिक रस छोड़ने में मदद करता है, पाचन की प्रक्रिया को तेज करता है और अम्लता और पुरानी गैस्ट्रिक परेशानियों को रोकता है. साथ ही, तुलसी और अजवाइन को साथ मिलाकर एक बढ़िया काढ़ा भी तैयार किया जाता है जिसे मौसमी खांसी और सर्दी से लड़ने के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है.

d399lcqg

वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं तुलसी अजवाइन का डिटॉक्स वॉटर:

रात भर एक चम्मच सूखी अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें.

अगले दिन सुबह 4-5 तुलसी के पत्तों के साथ अजवाइन युक्त पानी को उबालें.

पानी को एक गिलास में छान लें फिर इसे गर्म या ठंडा पीएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप चाहे तो समग्र स्वस्थ मन और शरीर के लिए हर सुबह इस डिटॉक्स ड्रिंक को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. लेकिन हमेशा याद रखें, मॉडरेशन बेहद जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement