International Yoga Day: “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” पर जानें योग सत्र से पहले क्या खाएं और क्या न खाएं

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018: योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास का संयोजन  है. योग आसन से न सिर्फ आपके पूरे शरीर को शक्ति मिलती है बल्कि आपका शरीर स्वस्थ भी रहता है

एनडीटीवी फूड  |  Updated: June 21, 2018 12:06 IST

Reddit
International Yoga Day: Foods To Eat Before And After Your Yoga Session This Yoga Day

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018: एक्सरसाइज़ के बाद 30 मिनट तक पानी न पीएं.

Highlights
  • योग स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग का प्रचार करता है.
  • किसी भी आसन को सही ढंग से करने के लिए शरीर में ताकत की जरूरत होती है.
  • योग सेशन से पहले और बाद में ज्यादा पोषक तत्व लेने चाहिए.
हम हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाते हैं जिसकी शुरूआत साल 2015 से हुई थी. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को इंटरनेशनल योगा डे या योगा डे भी कहा जाता है. योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास का संयोजन  है. योग आसन से न सिर्फ आपके पूरे शरीर को शक्ति मिलती है बल्कि आपका शरीर स्वस्थ भी रहता है. दूसरी तरफ मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए प्राणायाम और ध्यान शामिल है. योग स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग का प्रचार करता है. तो आइए हम देखते हैं इस योग दिवस पर वजन कम करने के लिए आहार के साथ  योग के माध्यम से खुद को फिट रखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है.अगर आप नियमित रूप से योगाभ्यास करते हैं तो आपको यह बात मालूम होगी की किसी भी आसन को सही ढंग से करने के लिए शरीर में ताकत की जरूरत होती है. यही सुनिश्चित करने के लिए शरीर में शक्ति के साथ  एक अच्छी सहनशक्ति का निर्माण हो उसके लिए आप अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करें. आमतौर पर खाने में वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए, खासतौर पर योग सेशन से पहले और बाद में ज्यादा पोषक तत्व लेने चाहिए.अधिकांश लोग वास्तव में योग के दौरान कुछ खाना पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि खाना खाने के बाद आसन करने के दौरान वे असहज महसूस करते हैं, खासतौर पर मुड़ने और पीछे झुकने वाले आसनों में दिक्कत होती है. इसलिए योगाभ्यास से कम से कम दो या तीन घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए, अगर आप थोड़ा बहुत स्नैक खाते हैं तो वो भी एक घंटा पहले खा लें ताकि उसे पचाने के लिए आपके शरीर को समय मिल जाए.
 
yoga

International Yoga Day:अधिकांश लोग वास्तव में योग के दौरान कुछ खाना पसंद नहीं करते हैं.


चलिए देखते हैं आप अपने योग सत्र को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए योग से पहले और बाद में क्या अच्छा खा सकते हैं.
 

योग सत्र से पहले क्या खाएं



जो लोग सुबह योगाभ्यास करना चाहते हैं, वे लोग योग से कम से कम 45 मिनट पहले केले या अन्य फल जैसे बेरी आदि का सेवन करें. अपने दिन की शुरूआत प्रोटीन से भरपूर समृद्ध खाद्य पदार्थों जैसे दही और सूखे फल, दलिया, स्मूदी, अंडे, घर का बना प्रोटीन बार, प्रोटीन शेक  के साथ करें, इससे आपको सुबह ऊर्जा मिलेगी. 

वहीं जो शाम को अभ्यास करने वाले योग से एक घंटा पहले हल्का स्नैक्स ले सकते हैं. वह चाहते तो अपने खाने में उबली हुई सब्जियां, सलाद या नट्स शामिल कर सकते हैं, इससे आप आप व्यायाम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जावान बने रहेंगे.
 
yoga
International Yoga Day: शाम को अभ्यास करने वाले योग से एक घंटा पहले हल्का स्नैक्स ले सकते हैं. ​

 

योग सत्र के बाद क्या खाएं


एक्सरसाइज़ के बाद 30 मिनट तक पानी न पीएं. योग करने के दौरान इलेक्ट्रोलाइट्स ख़त्म हो जाने शरीर में ऐंठन हो सकती है इसलिए उन्हें पुन: प्राप्त करने के लिए योग के बाद पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं, जैसे एक बाउल ताजे फल या फिर सब्जियों का सलाद लें सकते हैं. इसके अलावा हाफ उबले हुए अंडे, लाइट सैंडविच, नट्स के साथ दही और दाल भी खा सकते हैं.
 

योग से पहले और बाद में आपको क्या नहीं खाना चाहिए


योग से पहले ज्यादा मात्रा में भोजन न खाएं साथ ही तेल, मसालों और फ्राइड फूड आइटम से परहेज करना चाहिए. इसके अलावा आप अधिक वसायुक्त खाद्य पदार्थो का सेवन भी न करें, इससे आपकी पाचनशक्ति धीमी हो सकती है. आप चाहे सुबह या शाम कभी भी योग करें, सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं, भले ही आप चाहे पानी पीएं, नारियल पानी पीएं या फिर नींबू पानी. दरअसल,  पानी की थोड़ी भी कमी होने से आपका ध्यान केन्द्रित करने और उसको बनाएं रखने की क्षमता प्रभावित हो सकती है.
 

हैप्पी योगा डे



इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018, खुद को स्वस्थ रखने और अधिक योग प्रैक्टिस करने का वचन दें।

Comments 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement