जन्म के समय कम वज़न आगे चलकर महिलाओं के लिए हो सकता है ख़तरनाक

जन्म के समय कम वज़न आगे चलकर महिलाओं के लिए हो सकता है ख़तरनाक

प्रतीकात्मक तस्वीर

सिडनी:

प्रेग्नेंसी के दौरान अकसर महिलाओं को कहा जाता है कि वह अपनी सेहत का ज़्यादा ध्यान रखें। उस समय उन्हें एक नहीं, दो लोगों की सेहत का ध्यान रखना होता है। आपके द्वारा की गई ज़रा-सी लापरवाही आपके बच्चे के भविष्य के लिए परेशानी खड़ी सकती है।
 
अगर आप भी अपने जन्म के समय कम वज़न के साथ पैदा हुई थीं, तो यह आपके प्रेग्नेंसी पीरियड और हेल्थ के लिए समस्या बन सकता है। एक नए शोध से यह जानकारी मिली है कि जिन महिलाओं का वजन पैदा होने के समय कम रहा हो, उन्हें आगे चलकर गर्भावस्था के दौरान परेशानी हो सकती है और उनमें दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने का खतरा भी अधिक होता है। इस शोध में जन्म के समय कम वजन और तनाव की शिकार महिलाओं के गर्भावस्था के बाद स्वास्थ संबंधी परेशानियों पर अध्ययन किया गया। 

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न यूनिवर्सिटी के डॉक्टोरल छात्र जीन नी चेओंग ने कहा, "इस शोध में पता चला है कि तनाव और जन्म के समय कम वजन होने के कारण गर्भावस्था के बाद मां के हृदय, दिल, किडनी, एड्रेनल और चयापचय स्वास्थ्य संबधी समस्याएं हो सकती हैं।"

शोधकर्ताओं का कहना है कि दोनों जोखिम कारक मिलकर कोई बहुत अधिक जोखिम पैदा नहीं करते है। यह शोध जर्नल ऑफ साइकोलॉजी में प्रकाशित किया गया है। 

चेओंग आगे बताते हैं, "गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं के उभरने के खतरे की पहचान और उसके बाद दीर्घकालिक रोगों की पहचान से समय रहते उसकी रोकथाम और उपचार के कदम उठाए जा सकते हैं।"
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com