मीरा कपूर ने बताई पाचन क्रिया में बाधा डाले बिना सलाद बनाने की आसान ट्रिक

जब स्वस्थ खाने की बात आती है, तो सलाद हर एक्सपर्ट की सिफारिश में सबसे ऊपर होता है. चाहे वह बहुत सारी सब्जियों से भरा सलाद का एक सिम्पल बाउल हो या  फिर एक फ्रूट चाट.

मीरा कपूर ने बताई पाचन क्रिया में बाधा डाले बिना सलाद बनाने की आसान ट्रिक

खास बातें

  • सलाद वास्तव में आपकी पाचन प्रक्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है
  • मीरा कपूर ने पोस्ट शेयर की.
  • ज्यादा ड्रेसिंग का उपयोग भी सैलेड में ठीक नहीं होता.

जब स्वस्थ खाने की बात आती है, तो सलाद हर एक्सपर्ट की सिफारिश में सबसे ऊपर होता है. चाहे वह बहुत सारी सब्जियों से भरा सलाद का एक सिम्पल बाउल हो या  फिर एक फ्रूट चाट, व सलाद के लिए आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं. आप उबले हुए स्प्राउट्स, दाल या पनीर डालकर भी अपने सलाद को हाई प्रोटीन बना सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सलाद वास्तव में आपकी पाचन प्रक्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है? मीरा कपूर ने उसी से जुड़ा एक पोस्ट शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया. जरा यहां देखें:

a04bj12g

Low-Calorie Diet: आपकी क्रेविंग को पूरा करने के लिए एकदम परफेक्ट हैं ये इंस्टेंट ढोकला सैंडविच

मीरा कपूर ने जो पोस्ट शेयर की वह @lilychoinaturalhealing की थी, जो न्यूयॉर्क की हेल्थ एक्सपर्ट हैं. इमेज और कैप्शन में, डॉ लिली चोई ने बताया कि कैसे सलाद कुछ मामलों में आपके पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है. उदाहरण के लिए, अगर आप बहुत ज्यादा ड्रेसिंग का उपयोग करते हैं या सलाद के सभी घटक कच्चे हैं, तो सलाद वास्तव में फायदे से ज्यादा नुकसान कर सकता है.

इसके पीछे कारण यह है कि ठंडा भोजन वास्तव में हमारे शरीर द्वारा पचने में ज्यादा ऊर्जा खर्च करता है. "जब हम अपने से कम तापमान वाले भोजन का सेवन करते हैं, तो हमारा शरीर क्यूई (ऊर्जा]) का उपयोग इसे पचाने में सक्षम होने से पहले तापमान तक लाने के लिए करता है, इसलिए, ज्यादा क्यूई (ऊर्जा) ठंडे खाद्य पदार्थों पर खर्च हो जाती है," डॉ चोई ने कैप्शन में लिखा. यहां पोस्ट पर एक नजर डालें:

तो, पाचन में बाधा डाले बिना सलाद खाने के लिए मीरा कपूर की ट्रिक क्या है? उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में बताया कि वह कच्चा सलाद खाने से बचती है और खाने से पहले उसे पकाती है. मीरा कपूर ने लिखा, "मैं आमतौर पर पका हुआ सलाद खाती हूं या सब्जियां ग्रिल करती हूं और टॉस करती हूं."

कितना सिम्पल और प्रभावी है न? मीरा कपूर की सलाद बनाने की सिम्पल ट्रिक कुछ ऐसी है जिसे हम निश्चित रूप से आजमाने जा रहे हैं. दिवा नियमित रूप से अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर हेल्थ और फिटनेस के टिप्स शेयर करती रहती हैं. हाल ही में, उन्होंने अपने मॉर्निग रिचुअल के बारे में एक रील वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें जागने के बाद सबसे पहले केसर और किशमिश के पानी का सेवन शामिल था. जरा यहां देखें:

मीरा कपूर ने खुलासा किया कि वह हर रात पांच किशमिश और केसर की एक रेशे को भिगोती हैं और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करती हैं. "यह हार्मोनल संतुलन, पेन फ्री पीरियड्स, मुंहासे और पीएमएस में मदद करता है. उन्होंने लिखा मैंने खुद अंतर महसूस किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Paneer Masala: शाही पनीर खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें स्वाद और टेस्ट में बेस्ट पनीर मसाला- Recipe Inside