नैचरल फूड सप्लिमेंट हो सकता है स्किन कैंसर के लिए लाभकारी

नैचरल फूड सप्लिमेंट हो सकता है स्किन कैंसर के लिए लाभकारी

न्यूयॉर्क:

कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जो किसी भी तरह से उत्पन्न हो सकती है। फिर वह खाने से हो या फिर किसी भी प्रकार के उत्पाद को इस्तेमाल करने से। हम सभी जानते हैं कि आजकल के समय में जितनी भी फल और सब्जियां विकसित की जा रही है, वे सभी पैस्टिसाइड और कैमिकल के इस्तेमाल से पैदा हो रही हैं। जिन लोगों को स्किन कैंसर की समस्या है, उनके लिए एक खुशखबरी है। अमेरिका के शोधकर्ताओं ने नैचरल फूड सप्लिमेंट, ऐन्नाट्टो में एक ऐसे पदार्थ की खोज की है, जो स्किन कैंसर की रोकथाम में मदद करता है।

ऐन्नाट्टो में पाए जाने वाला बिक्सिन, चमकीले लाल-नारंगी रंग का एक पदार्थ होता है, जो कैंसर कोशिकाओं के शुरुआती निर्माण की रोकथाम में मददगार साबित हो सकता है।
 


अमेरिका की एरिजोना यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर जार्ज वॉन्ड्रैक के मुताबिक “बिक्सिन, कैंसर कोशिकाओं के निर्माण और पैरा-बैंगनी लाइट की मदद से स्किन को खराब होने से रोक सकने में गुणकारी है। यह पदार्थ कैंसर कोशिकाओं को नष्ट नहीं करता है, लेकिन उनकी निर्माण प्रक्रिया को रोकता है”। उन्होंने बताया कि बिक्सिन एक पोषक तत्व है, यह त्वचा पर लगाने वाला कोई सनस्क्रीन नहीं है।

यह शोध केवल चूहों पर किया गया है। आगे होने वाले शोध में बिक्सिन पदार्थ, मानवों में उत्पन्न होने वाले स्किन कैंसर को रोकने के लिए भी लाभकारी हो सकता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह शोध पत्रिका ‘फ्री रेडिकल बायोलॉजी एंड मेडिसिन’ में प्रकाशित हुआ है।