स्वास्थ्य मंत्रालय की कैंटीन में अब नहीं मिलेगा तला हुआ खाना, यहां देखें कैसा दिखेगा मेनू

भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ऑफिस की कैंटीन के मेनू से सभी अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को खत्म करने के लिए एक साहसिक कदम उठाया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की कैंटीन में अब नहीं मिलेगा तला हुआ खाना, यहां देखें कैसा दिखेगा मेनू

खास बातें

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ऑफिस की कैंटीन के मेनू किया बदलाव
  • मेनू से हटाया गया फ्राइड खाना.
  • इस कदम का नेतृत्व खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कर रहे हैं

कोरोनावायरस महामारी अपने साथ स्वास्थ्य जागरूकता की लहर लेकर आई है. दुनिया भर के लोग अब अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हैं, जिसमें वे क्या खाते हैं. यह तथ्य सभी जानते है कि तले हुए खाद्य पदार्थों में बहुत ज्यादा तेल होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. खासतौर पर भारतीय स्नैक्स में मसाले का स्तर भी ज्यादा होता है, जो फिर से अपच जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. जनता के बीच स्वस्थ भोजन के प्रचार के महत्व को ध्यान में रखते हुए, भारत में स्वास्थ्य के सर्वोच्च निकाय ने स्वस्थ आहार का पालन करके देश के लोगों के लिए एक उदाहरण स्थापित करने का निर्णय लिया.

Health Benefits Of Ginger: नूट्रिशनिस्ट ने बताएं अदरक के साथ खाना पकाने के तीन कारण

मानो या न मानो, भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ऑफिस की कैंटीन के मेनू से सभी अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को खत्म करने के लिए एक साहसिक कदम उठाया है. समोसा और ब्रेड पकोड़ा जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ बाहर कर दिया है, और स्वस्थ भोजन जैसे कि मटर की स्टफिंग के साथ दाल चीला, हेल्दी करीज, बाजरा रोटियां, और बाजरा पुलाव शामिल किया है - जो सभी मामूली कीमतों पर उपलब्ध हैं. दाल चीला की कीमत कथित तौर पर 10 रुपये है. ब्रेकफास्ट की कीमत 25 रुपये होगी, जबकि दोपहर के भोजन की कीमत 40 रुपये होगी.

मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, यह कैसे काम करता है और लोगों से इसे किस तरह की प्रतिक्रिया मिलती है, यह देखने के लिए फिलहाल यह कार्रवाई पायलट मोड में की गई है.

इस कदम का नेतृत्व खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कर रहे हैं. दरअसल, वह अपना पद संभालने के बाद से इसे अमल में लाने पर विचार कर रहे थे और पिछले साल अक्टूबर में इसे कमीशन के पास भी भेजा गया था.

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, मनसुख मंडाविया एक प्रसिद्ध स्वास्थ्य और फिटनेस शौकीन हैं. उन्हें अक्सर संसद तक साइकिल चलाते हुए देखा जाता है और एक एक्टिव वर्कआउट रिजाइम और हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करते हैं. वह रोजाना एक्सरसाइज और योग करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि वह हर दिन कम से कम 20 किलोमीटर साइकिल चलाए.

(सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com