खाने में हेल्दी फैट शामिल करने से कम हो सकती है दिल की बीमारियां

खाने में हेल्दी फैट शामिल करने से कम हो सकती है दिल की बीमारियां

न्यूयॉर्क:

लोग मानते हैं कि खाने में फैट की मात्रा ज्यादा होने से उन्हें मोटापे की परेशानी हो जाती है, लेकिन अगर आप आहार में हेल्दी फैट को शामिल करते हैं, तो इससे दिल की बीमारियों को होने से बचाया जा सकता है। कुछ हजारों को नहीं, बल्कि ऐसे लाखों लोगों को हृदयरोग से मौत के खतरे को रोका जा सकता है।

अमेरिका की टफ्स यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में वैज्ञानिकों ने ग्लोबल हार्ट डिज़िज के कारणों का पॉलीअनसैचूरेटिड फैट और सैचूरेटिड फैट के मध्य संबंधों का अध्ययन किया है। पॉलीअनसैचूरेटिड फैट में सोयाबीन, मक्का, सूरजमुखी तेल, टोफू, नट, बीज और फैट वाली फिश आदि खाने की चीज़ें आते हैं। पॉलीअनसैचूरेटिड फैट खून में हानिकारक कोलेस्टेरॉल की मात्रा को घटाता है, जिसके इस्तेमाल से दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।
 


इसके अलावा सैटूरेटिड फैट में मक्खन, केक, बिस्कुट, मांस, सॉस, पनीर और अन्य ऑयली खाना शामिल है। इस अध्ययन के लेखक डॉरियश मोजाफैरियन ने बताया कि “दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ खाने से सैचूरेटिड फैट को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। उनका कहना है कि आप अपने आहार में अगर पॉलीअनसैचूरेटिड फैट का सेवन करते हैं, तो दिल की बीमारियों को होने से रोक सकते हैं”।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह शोध पत्रिका ‘अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन’ में प्रकाशित हुआ है।