बच्चों के लिए भी खतरनाक है मोटापा, कमजोर करता है हड्डियां

बच्चों के लिए भी खतरनाक है मोटापा, कमजोर करता है हड्डियां

न्यूयार्क:

मोटापा एक ऐसी बीमारी है, जो अपने साथ-साथ कई तरह की बीमारियों का पैकेज लाती है। बदलते लाइफस्टाइल और खानपान ने लोगों को मोटापे का शिकार बना दिया है, जिससे वह चाहकर भी छुटकारा नहीं पा पाते। लेकिन क्या आप जानते हैं मोटापा सिर्फ बड़ों के लिए ही खतरनाक नहीं है, बल्कि बच्चों की सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है। जी हां, एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि मोटापा बच्चों की मांसपेशियों के साथ ही हड्डियों को भी कमजोर करता है। । अमेरिका की जार्जिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता और इस अध्ययन के मुख्य लेखक बताते हैं, "हड्डियों का विकास कैसा हो रहा है, इसमें मांसपेशियां एक मजबूत निर्धारक होती हैं।"

किंडलर कहते हैं, "मोटे बच्चों में मांसपेशियों का विकास भी अधिक होता है इसलिए हमारी धारणा है कि इन बच्चों की हड्डियां लंबी, मजबूत और बड़ी होनी चाहिए।" शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान देखा कि मांसपेशी कैसे बच्चों की हड्डियों की जीआमिट्री और ताकत की विभिन्न विशेषताओं को प्रभावित करती है।
 

पहले हुए शोध अध्ययनों का आकलन करते हुए वैज्ञानिकों ने पाया कि बचपन से लेकर किशोरावस्था तक मांसपेशियों का हड्डियों के विकास में अहम योगदान होता है। हालांकि मोटापे से ग्रस्त बच्चों में यह संबंध अलग पाया गया है। अध्ययन के अनुसार, मोटापे से जुड़ा एक्सट्रा फैट मांसपेशियों में जमा हो जाता है और यही फैट बच्चों की हड्डियों की कम वृद्धि के लिए जिम्मेदार है।

अध्ययन के अनुसार, बच्चों में मांसपेशियों के अंदर जमा एक्सट्रा फैट मांसपेशियों और हड्डियों के बीच के संबंध को कैसे प्रभावित कर रहा है। इसका अध्ययन अभी जारी है, लेकिन यह साफ हो गया है कि इनके बीच संबंध होता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसे में इन स्थितियों से निपटने के लिए बच्चों को उचित आहार और शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर प्रेरित करना चाहिए।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह शोध 'करंट ओपिनियन इन इंडोक्राइनोलॉजी डाइबिटीज एंड ओबेसिटी' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।