Pomegranate Tea: पाचन, स्किन और दिल के लिए रामबाण है अनार के छिलकों की चाय! ऐसे करें तैयार

Benefits OF Pomegranate: अनार के छिलकों की चाय (Pomegranate Peel Tea) बनाकर पीने से पाचन (Digestion), दिल के रोगों (Heart Disease), स्किन (Skin), कैंसर में फायदा लिया जा सकता है. स्वास्थ्य की नजर से सुपरफूड माने जाने वाले अनार के दाने ही नहीं इसके छिलके भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 03, 2019 12:23 IST

Reddit
Pomegranate Tea: Pomegranate peel tea is a panacea for digestion, skin and heart! Prepare like this

Pomegranate Peel Tea: अनार के छिलकों की चाय बढ़ा सकती है पाचन शक्ति

Highlights
  • अनार के छिलकों की चाय के हैं कई स्वास्थ्य लाभ.
  • पाचन शक्ति को बढ़ाने में फायदेमंद है अनार के छिलकों की चाय.
  • अनार के छिलकों की चाय के जानें और भी कई फायदे.

Pomegranate Tea: अनार स्वास्थ्य के लिए सुपरफूड (Superfood) माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार के छिलके (Pomegranate Peel) भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. अनार फाइबर, विटामिन के, सी, और बी, आइरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 (Omega-6) फैटी एसिड जैसे गुणों से भरपूर होता है. अनार के छिलकों की चाय (Pomegranate Peel Tea) बनाकर पीने से पाचन (Digestion), दिल के रोगों (Heart Disease), स्किन (Skin), कैंसर में फायदा लिया जा सकता है. स्वास्थ्य की नजर से सुपरफूड माने जाने वाले अनार के दाने ही नहीं इसके छिलके भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आपको शायद भरोसा न हो लेकिन कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) और मिनरल्स अनार से ज़्यादा उसके छिलकों में मौजूद होते हैं. अनार के छिलकों का ये गुण आपको कैंसर (Cancer) और दिल (Heart) की गंभीर बीमारियों से भी बचा सकता है.

Healthy Breakfast: वजन और पेट की चर्बी घटाने के लिए ये नाश्ता है कमाल! रहेंगे हेल्दी और फिट



फ्लैवेनॉइन और फेनॉलिक्स अनार से ज़्यादा इसके छिलकों में मौजूद होता है. अनार के दानों के बराबर ही उसके छिलकों में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है. अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं तो इस बार ग्रीन टी या लैमन टी की जगह अनार के छिलकों की चाय बनाकर पिएं और खुद अजमाएं फायदे... 



Blood Circulation: ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करेंगे ये 4 सुपरफूड्स, दिल की बीमारियां रहेंगी दूर!

ऐसे अनार के छिलकों की चाय करें तैयार


अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए आप अनार के छिलकों को धुलकर उसे इकट्ठा कर लें और बाद में उन्हें सुखाकर उसका ब्लैंडर के जरिए पाउडर बना लें.इस पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में सुरक्षित रख लें. जब भी आपको अनार के छिलकों की चाय बनानी हो तो पानी को गर्म कर एक चम्मच ये पाउडर उसमें डाल लें. इसमें आप नींबू और शहद का इस्तेमाल भी स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.



Type 2 Diabetes: शरीर में बढ़े हुए इंसुलिन को घटाएंगे ये नेचुरल तरीके, ब्लड शुगर भी होगा कंट्रोल! 

pomegranate seedsPomegranate Peel Tea: अनार के छिलकों की चाय के हैं कई स्वास्थ्य लाभ!

1. दिल की बीमारी से करेगी सुरक्षा


अनार से ज्यादा फ्लेवेनॉइड्स, फेनॉलिक्स उसके छिलकों में होता है, इसके साथ ही कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी इस चाय में मौजूद होते हैं. इसको पीने से जहां ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम होता है वहीं ब्लड प्रेशर भी आपके कंट्रोल में रहता है.



Brain Power: दिमाग तेज करने के लिए करें बस 3 काम! भूलने की बीमारी भी होगी दूर

2. बेहतर होगी पाचन शक्ति


अनार के छिलकों की चाय आपको कई तरह की गंभीर बीमारियों से तो बचाती ही है, साथ ही इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होती है. डायरिया में भी इस चाय से जल्द राहत मिलती है.



Benefits Of Papaya: पपीता कब्ज, कोलेस्ट्रॉल, पीलिया और मोटापे के लिए है असरदार उपाय! जानें और भी कई फायदे

4vtk5p9oPomegranate Tea: अनार के छिलकों की चाय आपको कई तरह की गंभीर बीमारियों से तो बचा सकती है

3. चेहरे पर आती है चमक


अनार के छिलकों की चाय पीने से आपके चेहरे पर चमक आती है और आपकी उम्र कम लगने लगती है. इसके इस्तेमाल से फ्री रेडिकल्स कम होते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर काले घेरे और झुर्रियां नहीं होतीं, जोड़ों के दर्द में भी इस चाय से आपको राहत मिलती है.
अधिक मात्रा में सोडियम पाए जाने वाले इन खाद्य पदार्थों का कम करें सेवन

4. कैंसर से होगा बचाव


शोधों में ये बात प्रमाणित हो चुकी है कि अनार के छिलकों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनके इस्तेमाल से कैंसर से बचाव होता है. अनार के छिलकों का सबसे ज़्यादा फायदा स्किन कैंसर में होता है. ऐसे में आप इसकी चाय से कैंसर का बचाव कर सकते हैं.



नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव बिना डॉक्टर की सलाह के न करें. 



और खबरों के लिए क्लिक करें



Protien Diet: प्रोटीन के पावर हाउस ये फूड्स घटाएंगे पेट की चर्बी, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद



Immunity: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार हैं 4 टिप्स, बार-बार नहीं होंगे बीमार!



Comments

Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो अपनाएं ये नुस्खे, असर देख रह जाएंगे हैरान!



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement