Restaurant-Style Biryani Gravy: यहां जानें घर पर कैसे बनाएं बिरयानी ग्रेवी

इस ग्रेवी को सही तरीके से न बनाया जाए तो यह आपकी बिरयानी का स्वाद बढ़ा भी सकती है या उसे खराब भी कर सकती है.

Restaurant-Style Biryani Gravy: यहां जानें घर पर कैसे बनाएं बिरयानी ग्रेवी

खास बातें

  • बिरयानी बनाना कला की तरह है.
  • यह ग्रेवी आपकी बिरयानी का स्वाद दोगुना कर सकती है.
  • बिरयानी ग्रेवी बनाने के लिए सही महारत हासिल होनी चाहिए.

आपके पास अपने शेड्यूल से कुछ समय निकालकर है और अपने परिवार को बिरयानी की स्वादिष्ट प्लेट के साथ सरप्राइज देने का फैसला किया है. आप चावल पकाने, सब्जियां या मीट लेते और उस सुगंध को पाने के लिए सभी मसालों को सेट करके, और बाकी सब चीजों की तैयारी शुरू करते हैं. हालांकि, जब आपकी बिरयानी तैयार हो जाती है, तो आपको वह सही रेस्टोरेंट-स्टाइल स्वाद नहीं मिलता है. इसका स्वाद अच्छा हो सकता है, लेकिन कुछ न कुछ कमी महसूस हो सकती है. और अगर आपके साथ पहले भी ऐसा हुआ है, तो मेरा विश्वास करें, आप अकेले नहीं हैं. बिरयानी बनाना कला की तरह है. इसमें महारत हासिल करने के लिए मसालों के सावधानीपूर्वक मिश्रण के साथ कुछ स्टेप्स का पालन करना चाहिए. इन सबका सार उस ग्रेवी में आता है जो आप इसके लिए बनाते हैं. चावल के बीच परतदार ग्रेवी उसका स्वाद दोगुना कर देती है.  लेकिन इस ग्रेवी को सही तरीके से न बनाया जाए तो यह आपकी बिरयानी का स्वाद बढ़ा भी सकती है या उसे खराब भी कर सकती है, इसलिए अगर आप उस बढ़िया रेस्टोरेंट-स्टाइल का स्वाद पाना चाहते हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप उस ग्रेवी को बनाने में महारत हासिल करें! इसके लिए हम यहां आपके लिए एक खास रेसिपी लेकर आए हैं.

सारा अली खान की लेटेस्ट फूड स्टोरिज देख आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी– See Pic

इस रेसिपी में सूखे भुने मसालों का एक मिश्रण चाहिए. इन मसालों को थोड़े से ब्रंट अनियन और टमाटर के साथ मिलाया जाता है ताकि बिरयानी का वह अर्थी स्वाद पूरी तरह से निकल आए. इस ग्रेवी को बनाने में सिर्फ 20 मिनट का समय लगेगा और आपकी स्वादिष्ट प्लेट कुछ ही समय में बनकर तैयार हो जाएगी. नीचे रेसिपी जानें.

रेस्टोरेंट स्टाइल बिरयानी ग्रेवी: यहां जानिए कैसे बनाएं बिरयानी ग्रेवी

सबसे पहले एक पैन में मूंगफली, बादाम और तिल को सूखा भून कर अलग रख लें. अब एक कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, दो कटी प्याज़ डाल कर हल्का सा भूनिये, साथ में दो साबुत लाल मिर्च और कटे हुए टमाटर डाल कर भूनिये. इसे पहले से भुने हुए बादाम, तिल और मूंगफली के साथ ब्लेंड करें और थोड़ा पानी मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें. अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें, उसमें जीरा, लौंग, छोटी इलायची, दालचीनी और तेज पत्ते डालें. इसके बाद तैयार पेस्ट डालकर मिला लें. हल्दी पाउडर, नमक, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, गरम मसाला डालकर दो मिनट तक भूनें. इसमें पानी डालकर पकाएं.

जब ग्रेवी थोड़ी गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें, इसे बाउल में निकाल लीजिए और बिरयानी के साथ इसका मजा लीजिए.

सारा अली खान की लेटेस्ट फूड स्टोरिज देख आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी– See Pic

इस रेस्टोरेंट स्टाइल बिरयानी ग्रेवी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस रिच और गाढ़ी ग्रेवी को बनाएं और कुछ ही समय में अपनी बिरयानी का स्वाद बढ़ाएं!