याददाश्त को मज़बूत करना हो, तो रात में लें अच्छी नींद

याददाश्त को मज़बूत करना हो, तो रात में लें अच्छी नींद

लंदन:

अगर आप भी अपनी याददाश्त को तेज बनाना चाहते हैं, तो फिर सारी चिंताओं को छोड़ कर अच्छी और भरपूर नींद लें। अच्छी नींद आपकी दिमाग की क्षमता को मज़बूत बनाने में सहायक होती है। अध्ययन के अनुसार पूरे दिन व्यक्ति की मानसिक गतिविधियां रात को नींद में मस्तिष्क द्वारा तेजी से दोहराई जाती हैं, जिससे कोशिकाओं में सक्रिय माइक्रोस्कोपिक कनेक्शन को मज़बूती मिलती है।

नींद के दौरान दोहराई जाने वाली गतिविधियां, दिमाग के हिप्पोकैम्पस हिस्से में होती हैं, जो यादों को सहेजने वाली केंद्रीय प्रणाली हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के मुख्य शोधाकर्ता जैक मेलर ने बताया कि “ये रिज़ल्ट नींद के दौरान दिमाग में इक्ट्ठा होने वाली मैमोरी की मौलिक प्रक्रियाओं के बारे में हैं”।

इस शोध से अच्छी नींद के लाभ का एक और सबूत मिलता है। अच्छी नींद, स्वस्थ व्यक्ति के साथ-साथ सिजोफ्रेनिया या अल्जाइमर से पीड़ित लोगों के लिए भी ज़रूरी होती है, क्योंकि रात में अच्छी नींद न ले पाने की वज़ह से मानसिक असंतुलन की स्थिति भी पैदा हो सकती है।

मेलर के अनुसार “इस शोध से यह भी पता चला है कि दिमाग में नींद के दौरान पैदा होने वाली स्मृतियों को दोहराने वाली सफल गतिविधियां, व्यक्ति की सीखने वाली भावात्मक स्थिति पर भी निर्भर करती हैं”।

यह शोध पत्रिका ‘सेल रिपोर्ट्स’ में प्रकाशित किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)