काम करते समय दिन में छोटी-छोटी झपकी लेना है बेहद ज़रूरी

काम करते समय दिन में छोटी-छोटी झपकी लेना है बेहद ज़रूरी

नई दिल्ली:

दिन में काम करते समय नींद आना मतलब आलस की निशानी मानी जाती है। मगर यह आलस की नहीं, बल्कि अच्छी सेहत की निशानी है। आप यह पढ़कर चौंक गए होंगे। जी हां, ऐसा एक रिपोर्ट में साबित हुआ है कि दिन की झपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।
 
हफिंग्टन पत्रिका की एक रिपोर्ट में झपकियों से जुड़ी आम धारणाओं का खंडन करते हुए, लोगों को इसके लिए प्रेरित किया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दिन में छोटी-छोटी झपकियां सावधानी और दिमाग की उत्पादकता (प्रॉडक्टिविटी) में वृद्धि करती हैं। दिन में अगर हम सतर्क रहते हैं, तो काम में गलती होने की संभावना भी कम हो जाती है।
 
रिपोर्ट के मुताबिक, 1/3 अमेरिकी युवक दिन में छोटी-छोटी झपकियां लेते हैं। इससे उनकी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसलिए झपकियां केवल आलसी या छोटे बच्चों के लिए ही नहीं है। सामान्य व्यक्ति भी झपकियां लेकर अच्छी सेहत पा सकता है।
 


झपकी लेने के बाद व्यक्ति की नींद अच्छे से खुलती है। उसे किसी भी तरह की दिक्कत महसूस नहीं होती है। हालांकि शराब पीने के बाद यह झपकी लंबी नींद में बदल सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार, झपकी आधे घंटे से ज्यादा लंबी नहीं होनी चाहिए।
 
काम करने के दौरान नींद लेना पूरी तरह से जायज है, क्योंकि अच्छी तरह आराम करने के बाद व्यक्ति अधिक फुर्ती से काम कर सकता है। ऐसी कई कंपनियां हैं, जो अपने कर्मचारियों को दोपहर में सोने के लिए ब्रेक देती हैं। इस दौरान सोने के लिए दफ्तर में विशेष कमरे भी होते हैं।
 
वैसे कहते हैं कि नींद लेने से पहले आपको चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए, लोकिन अगर झपकी लेने से पहले इसका प्रयोग किया जाए, तो ये थकान उतारने के लिए काफी अच्छे विकल्प माने गए हैं। कैफीन का सेवन तीस मिनट बाद अधिक प्रभावशाली माना जाता है। इसलिए, अगर काम के बीच में झपकी लेने से पहले आप कॉफी का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद जब आप जागते हैं, तो ये आपको ताजगी का अनुभव कराता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com