दोपहर का भोजन करने के बाद आखिर क्यों आती है नींद....

दोपहर का भोजन करने से कुछ समय के लिए आपके दिमाग में खून का संचार कम हो जाता है जिससे क्रियाशीलता कम हो जाती है और आपको सुस्ती और नींद का अनुभव होने लगता है. दोपहर में हमें हमेशा हल्का भोजन करना चाहिए.

दोपहर का भोजन करने के बाद आखिर क्यों आती है नींद....

खास बातें

  • ज्यादा भोजन करने से उसे पचाने में ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है
  • ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स वाले भोजन से शरीर में इन्सुलिन लेवल बढ़ जाती है
  • इन्सुलिन की मात्रा बढ़ने से शरीर में स्लीप हार्मोन्स पैदा हो जाते है

दोपहर का भोजन करने के बाद अधिकतर लोगों को नींद आ जाती है, लेकिन आपने कभी इसके बारे में सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? नहीं,तो चलिए हम आपको बताते हैं.

दोपहर में भोजन करने के बाद नींद आने के पीछे का रहस्य है ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स वाले भोजन का सेवन करना अथवा अधिक मात्रा में भोजन करना. दरअसल ज्यादा खाना खाने से हमारे शरीर में इन्सुलिन लेवल बढ़ जाता है ये सब केवल हमारे अधिक मात्रा में भोजन का सेवन करने से होता है. हमारी पैंक्रियास शरीर में ब्लड शुगर लेवल को विनियमित करने के लिए इन्सुलिन पैदा करती हैं,अधिक मात्रा में भोजन करने से हमारे शरीर में इन्सुलिन की मात्रा भी बढ़ जाती है और जिसके कारण हमारे शरीर में स्लीप हार्मोन्स पैदा हो जाते है जिससे आपको सुस्ती महसूस होने लगती है.

बैंगलोर की नूट्रिशनिस्ट डॉक्‍टर अंजू सूद के अनुसार हमें दोपहर में कम भोजन का सेवन करना चाहिए, क्योंकि ज्यादा भोजन करने से उसे पचाने में ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है और पाचनतंत्र को भोजन पचाने के लिए अधिक रक्त की आवश्यकता होती है.दोपहर का भोजन करने से कुछ समय के लिए आपके दिमाग में खून का संचार कम हो जाता है जिससे क्रियाशीलता कम हो जाती है और आपको सुस्ती और नींद का अनुभव होने लगता है. दोपहर में हमें हमेशा हल्का भोजन करना चाहिए.

दोपहर की नींद से बचने के लिए क्या करें?

दोपहर में नींद से बचने के लिए हमें अपने खाने पर अधिक ध्यान देना होगा. हमें दोपहर में कम मात्रा में भोजन और कम कार्बोहाइड्रेट्स वाला खाना खाना चाहिए, जिससे उसे पचाने में आसानी हो.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com