यह दो प्रोटीन जो हृदय वृद्धि को रोकने में करेंगे मदद

यह दो प्रोटीन जो हृदय वृद्धि को रोकने में करेंगे मदद

लंदन:

हृदय वृद्धि (हार्ट एन्लार्जमेंट या दिल के बढ़ने) के कारण होने वाले हृदयाघात को रोकने में डॉक्टरों को मदद मिल सकती है, क्योंकि वैज्ञानिकों ने ऐसे दो प्रोटीनों की पहचान की है, जो दिल के बड़े होने को नियंत्रित करते हैं और हाई ब्लड प्रेशर को सहन करने की अनुकूलता प्रदान करते हैं। इस खोज से दिल के ज़्यादा बढ़ने के कारण दिल की गति रुकने जैसी परेशानी से निपटने के लिए नई योजना बनाने में मदद मिलेगी। यह शोध स्पेन के नैशनल सेंटर फॉर कार्डियोवस्कुलर रिसर्च (सीएनआईसी) ने किया है। इस अध्ययन के मुख्य शोधकर्ता ग्वाडैलूप सेबियो ने पहली बार दिखाया है कि पी38 गामा और पी38 डेल्टा नामक दो प्रोटीन दिल को बड़ा होने से रोकते हैं।

उम्र के प्रत्येक चरण में दिल अपनी जरूरतों के अनुसार आकार में बदलाव करता है। शारीरिक श्रम में कमी, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापा जैसी समस्याएं भी दिल बड़ा होने में जिम्मेदार होती हैं, जिसकी वजह से हृदयाघात और दिल के दौरे की संभावना होती है। 

सेबियो के समूह ने पाया है कि पी38 गामा और पी38 डेल्टा दोनों प्रोटीन हृदय के बाएं (उल्टी तरफ) निलय (वेंट्रिकल) के वृद्धि को नियंत्रित कर सकते हैं, जो हृदय का सबसे बड़ा और मजबूत भाग होता है। 

इस शोध के द्वारा दिल के सेल्स (कोशिका) वृद्धि और अनुकूलन की प्रक्रिया को समझने में मदद मिलेगी।

यह शोध 'नेचर कम्युनिकेशंस' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com