अब मलेरिया को जड़ से करेंगे खत्म, रिसर्च के लिए खर्च होंगे 4.3 अरब डॉलर

अब मलेरिया को जड़ से करेंगे खत्म, रिसर्च के लिए खर्च होंगे 4.3 अरब डॉलर

लंदन:

ब्रिटेन के चांसलर जार्ज ओसबोर्न और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने लिवरपूल में मलेरिया के खात्मे के लिए रिसर्च और अध्ययन पर अगले पांच सालों में 3 अरब पाउंड (4.27 अरब डॉलर) देने की घोषणा की। 

इस फंड में ब्रिटेन अगले पांच सालों तक हर साल 50 करोड़ पाउंड की रकम डालेगा। वहीं, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, जिसके सहसंस्थापक बिल गेट्स हैं, इसमें 20 करोड़ पाउंड की रकम अगले पांच सालों तक हर साल देगा। 

विश्व प्रसिद्ध लिवरपूल स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसीन (एसएसटीएम), ओसबोर्न में बिल गेट्स और ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय विकास सचिव जस्टिन ग्रीनींग ने मलेरिया से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण पैकेज की घोषणा की।
 


इस मौके पर चांसलर ओसबोर्न ने कहा कि हर साल दुनिया भर में एक अरब लोगों की मौत मलेरिया की चपेट में आने से हो जाती है। वहीं, गेट्स ने कहा कि मलेरिया जैसी मौत के कारक बीमारियों से लड़ने में ब्रिटेन दुनिया में सबसे आगे हैं और इस बीमारी से हर सेकेंड एक बच्चे की मौत हो रही है।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्रीनींग के मुताबिक मलेरिया के कारण अफ्रीका में हर दसवें बच्चे की मौत हो जाती है और इससे अफ्रीका की अर्थव्यवस्था पर सालाना अरबों डॉलर का बोझ पड़ता है