अगर आपको भी है माइग्रेन की समस्या, तो विटामिन की जांच कराएं

अगर आपको भी है माइग्रेन की समस्या, तो विटामिन की जांच कराएं

न्यूयॉर्क:

तेज़ सिरदर्द, जो कि कई बार दृश्य परिवर्तन के कारण होता है, लाइट और आवाज़ के प्रति संवेदनशीलता, धड़कने वाला दर्द, उल्टी आना जैसे लक्षण को सिर्फ माइग्रेन पीड़ित ही आसानी से समझ सकता है। यह माइग्रेन का दर्द खाने, ड्रिंक्स, एक्सरसाइज़, मेडिकेशन, स्ट्रेस, बहुत ज़्यादा या बहुत कम सोना, तेज लाइट, भूख, खूशबू और हार्मोन्स आदि कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनसे इसका दर्द भड़क जाता है।

माइग्रेन जागरूकता ग्रुप के अनुसार, महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में माइग्रेन का प्रसार दोगुना है। अगर आपको भी ऐसा ही कुछ लक्षण खुद में या परिवार में किसी व्यक्ति के दिखाई देते हैं, तो विटामिन की जांच करा लें, क्योंकि नए शोध के मुताबिक कुछ विटामिन की कमी से भी बच्चों, किशोरों व वयस्कों में माइग्रेन रोग हो सकता है। शोधकर्ताओं के निष्कर्ष में इस बात का खुलासा हुआ है कि माइग्रेन से पीड़ित अधिकांश किशोरों व वयस्कों में विटामिन डी, राइबोफ्लेबिन तथा कोइंजाम क्यू10 की कमी पाई गई।

लड़कों की तुलना में लड़कियों में कोइंजाइम क्यू10 की कमी की संभावना होती है, जबकि पुरुषों में विटामिन डी की कमी की संभावना अधिक होती है।

अमेरिका स्थित सिनसिनाती चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल मेडिकल सेंटर में मुख्य शोधकर्ता सुजेन हगलर ने कहा, "इस बात पर अभी और अध्ययन करने की जरूरत है कि माइग्रेन की अवस्था में विटामिन के सेवन से आराम पहुंचता है या नहीं।"

इससे पहले के अध्ययन में यह साबित हो चुका है कि शरीर में कुछ विटामिनों की कमी से माइग्रेन रोग हो सकता है। 

निष्कर्ष अमेरिका के सैन डिएगो में हाल में अमेरिकन हेडेक सोसायटी के वैज्ञानिकों की सालाना 58वीं बैठक के दौरान प्रस्तुत किया गया।

(इनपुट्स आईएएनएस से)
 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com