दालचीनी: बच्चों का दिमाग बनाए कम्प्यूटर से तेज...

याददाश्त और सीखने की क्षमता में सुधार करने की प्रभावी रणनीति को विकसित करने के लिए एक जिम्मेदार मस्तिष्क तंत्र को समझना काफी महत्वपूर्ण होता है.

दालचीनी: बच्चों का दिमाग बनाए कम्प्यूटर से तेज...

खास बातें

  • यह कई बीमारियों में मरीज़ को दी जा सकती है.
  • बच्चों के लिए भी यह काफी लाभकारी है.
  • इसके सेवन से उसके सीखने की क्षमता में सुधार आ सकता है.
न्यूयॉर्क:

दालचीनी के कई फायदे तो हमने सुने हैं, यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. घर में मौजूद मसालों की ही तरह इसके भी कई फायदे हैं. दालचीनी की अपनी एक अलग खुशबू होती है. दालचीनी को खाने में शामिल करने के अपने कई फायदे हैं, जिनकी मदद से आप काफी लाभ उठा सकते हैं. वज़न कम करने से लेकर चिंता दूर करने, दर्द कम करने, पेट साफ करने के अलावा यह कई बीमारियों में मरीज़ को दी जा सकती है.

रोज खाएंगे बादाम तो होंगे ये फायदे, बीमारियां होंगी दूर, चेहरा रहेगा खिला-खिला

इतना ही नहीं बच्चों के लिए भी यह काफी लाभकारी है. यह दिमाग तेज करने में मदद करती है. अब आप सोच रहे होंगे कि दालचीनी छोटे बच्चों के लिए कैसे लाभकारी हो सकती है. तो आपको बता दें कि अगर आपका बच्चा मुश्किल से स्कूल में कोई सबक याद कर पाता है, तो चिंता की बात नहीं है. आप उसके लंच में टोस्ट, कॉफी और स्वादिष्ट रोल में दालचीनी मिक्स करके दे सकते हैं. इसके सेवन से उसके सीखने की क्षमता में सुधार आ सकता है.
 


भारतीय मूल के एक शोधकर्ता के नेतृत्व में चूहों पर हुए एक अध्ययन के अनुसार, दालचीनी के सेवन से कमज़ोर स्मृति वाले चूहों में बेहतर और सामान्य स्मृति वाले चूहों में अच्छे स्मृति स्तर देखने को मिले. अमेरिका की शिकागो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कालीपद पहान ने बताया कि “कमज़ोर छात्रों को बेहतर छात्र बनाने के लिए यह सबसे सुरक्षित और आसान तरीका हो सकता है. याददाश्त और सीखने की क्षमता में सुधार करने की प्रभावी रणनीति को विकसित करने के लिए एक जिम्मेदार मस्तिष्क तंत्र को समझना काफी महत्वपूर्ण होता है”. इस शोध में हालांकि बेहतर छात्रों में दालचीनी के द्वारा किसी तरह के महत्वपूर्ण सुधार नहीं देखने को मिले. 

जीरा या हीरा: सुबह-सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीना है अमृत के समान...

लेकिन शोध को साबित करने के लिए चूहों को दालचीनी का सेवन कराया गया, जिसके सेवन से उनके शरीर का चयापचय कर सोडियम बेंजोएट में परिवर्तित हुआ. सोडियम बेंजोएट, एक ऐसा रसायन है, जिसे ब्रेन हैमरेज (मस्तिष्क क्षति) के दौरान इस्तेमाल किया जाता है.

यह शोध ‘न्यूरोइम्यून फॉर्माकोलॉजी’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया है.

(इनपुट्स आईएएनएस से)

एनडीटीवीफूड से और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com