शेफ कुणाल कपूर ने बताई लेफ्टोवर चाशनी से कैसे बनाएं स्वादिष्ट जर्दा पुलाव

जर्दा पुलाव को ही लीजिए. यह उन व्यंजनों में से एक है जिसे हम विभिन्न त्योहारों या विशेष अवसरों पर बनाते हैं.

शेफ कुणाल कपूर ने बताई लेफ्टोवर चाशनी से कैसे बनाएं स्वादिष्ट जर्दा पुलाव

खास बातें

  • हम विभिन्न त्योहारों या विशेष अवसरों पर बनाते हैं.
  • हम में से बहुत से लोग उस परफेक्ट मीठे स्वाद को पाने के लिए संघर्ष करते है
  • शेफ कुणाल बची हुई चाशनी का बहुत बढिया उपयोग बताया है

पारंपरिक भारतीय भोजन, खासकर मिठाइयों के प्रति हमारा प्यार को हर कोई जानता है. हम सभी प्रकार की मिठाइयां या कोई भी ऐसा व्यंजन पसंद करते हैं जिसमें वह मन को सुकून देने वाला मीठा स्वाद हो! उदाहरण के लिए, जर्दा पुलाव को ही लीजिए. यह उन व्यंजनों में से एक है जिसे हम विभिन्न त्योहारों या विशेष अवसरों पर बनाते हैं. ड्राई फ्रूट्स और केसर के साथ चावल का मीठा स्वाद और दानेदार बनावट हर बाइट हमारे मुंह में पिघल जाती है. माना जाता है कि यह व्यंजन, को मीठे चावल भी कहा जाता है, जिसे मुगलों द्वारा भारतीय उपमहाद्वीप में पेश किया गया था. कहा जाता है कि 'जर्दा पुलाव' नाम फारसी शब्द 'जर्द' से लिया गया है, जो सीधे पीले रंग में अनुवाद करता है, जो पकवान के रंग को रेफर करता है.

अपने फेवरेट क्रीमी वाइट सॉस पास्ता के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस इजी हैक को आजमाएं

इस व्यंजन को बनाने के लिए, आपको आमतौर पर चावल के साथ सूखे मेवे, केसर और चीनी जैसी समृद्ध सामग्री की जरूरत होती है. लेकिन अक्सर, हम में से बहुत से लोग उस परफेक्ट मीठे स्वाद को पाने के लिए संघर्ष करते हैं. तो, अगर आप एक आसान रेसिपी की तलाश में हैं जिसके साथ आप इस व्यंजन में महारत हासिल कर सकते हैं, तो शेफ कुणाल कपूर के पास बस वही है जो आपको चाहिए! शेफ कुणाल ने जर्दा पुलाव का अपना वर्जन पोस्ट करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया. यहां वह बची हुई चाशनी समेत अन्य सामग्री का इस्तेमाल करते हैं.

High-Protein Adai Dosa: चार दालों को मिलाकर कैसे बनाएं हाई प्रोटीन अडाई डोसा

उन्होंने जो वीडियो अपलोड किया उसमें उन्होंने सबसे पहले एक पैन में दो बड़े चम्मच घी डाला. फिर उसमें बादाम, कटे हुए काजू, किशमिश, खरबूजे के बीज, हल्दी पाउडर डालकर हल्का सा भून लें. इतना हो जाने पर उसने चाशनी में डालकर उबाला. इसके बाद, उन्होंने धुले और भीगे हुए चावल डाले. उन्होंने चावल को बिना ढके 10 मिनट तक पकाया. जब चावल पक गए थे, तो आप उन्हें स्वादिष्ट ताजा जर्दा पुलाव निकालते हुए देख सकते हैं! शेफ कुणाल कपूर द्वारा इस व्यंजन को बनाने की पूरी तैयारी यहां देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इस आसानी से बनने वाली रेसिपी के साथ इस स्वादिष्ट और मीठी डिश को बनाएं! इसे किसी भी अवसर पर बनाएं और अपने परिवार को इम्प्रेस करें. नीचे कमेंट में हमें बताएं कि यह जर्दा पुलाव आपके लिए कैसा बना.