बिना गैस जलाएं झटपट तैयार करें ये 5 Healthy No-Cook Meals

कई बार दिनभर के बाद हम इतना थक जाते हैं कि गैस को चालू करके एक बढ़िया भोजन बनाने के मूड में नहीं होते हैं. हममें से कई लोग ज्यादातर इस चीज का सामना करते हैं.

Edited by: Payal  |  Updated: February 18, 2020 12:05 IST

Reddit
5 Healthy No-Cook Meals For Those Times When You Are In No Mood To Cook
Highlights
  • अस्वस्थ आहार हमें कई समस्याओं की ओर ले जाता है.
  • स्वस्थ भोजन के लिए बहुत सारे क्विक-फिक्स विकल्प हैं.
  • स्वस्थ भोजन बनाने के लिए आपको बिल्कुल भी समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है

कई बार दिनभर के बाद हम इतना थक जाते हैं कि गैस को चालू करके एक बढ़िया भोजन बनाने के मूड में नहीं होते हैं. हममें से कई लोग ज्यादातर इस चीज का सामना करते हैं. इसी वजह से काफी लोग अपने फ्रिज में प्रोसेस्ड ओर फिरोजन फूड का स्टॉक रखते हैं. अगर यह अस्वस्थ आहार हमें उससे जुड़ी समस्याओं की ओर ले जाता है, जिनमें वजन बढ़ना सबसे खतरनाक हो रहा है. स्वस्थ खाना पकाने का मतलब हमेशा रसोई में खुद को थका देना नहीं होता है. स्वस्थ भोजन के लिए बहुत सारे क्विक-फिक्स विकल्प हैं जिन्हें पकाने के लिए आपको बिल्कुल भी समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है.

यहां कुछ झटपट और आसान भोजन विकल्प हैं जो आप तब बना सकते हैं जब आपके पास समय और एनर्जी दोनों ही न बचे हों. इतना ही नहीं यह रेसिपीज एक्ट्रा कैलोरी कम करने में भी मदद करेंगी.

Turmeric Latte या Haldi Doodh? दोनों के बीच क्यों कन्फ्यूज़ हुई अनुष्का शर्मा



झटपट बिना मेहनत के बनाएं ये पांच हेल्दी मील (5 Healthy No-Cook Meals That Are Quick And Easy)

1 ब्रेकफास्ट सीरीअल

अक्सर लोगों को सुबह काफी जल्दी होती है ऐसे समय के लिए यह एकदम सही भोजन है. बस दूध में फ्लेक्स, फल, नट्स, सीड्स और थोड़ा सा शहद डालें. सिर्फ 5 मिनट में आपके पास एक स्वादिष्ट और पौष्टिक भरा नाश्ता होगा जो आपको पूरा दिन ऊर्जावान बनाएं रखेगा.

cornflakes

2. ग्रिल्ड कर्ड सैंडविच

 जब आपको अपने ब्रेड को स्टफ करना होता है, तो बहुत से स्वस्थ विकल्प होते हैं. खीरे, प्याज, टमाटर का वेजी मिक्स बनाएं और अपनी पसंद के मसालों के साथ इसमें हंग कर्ड मिलाएं. ब्रेड में मिश्रण को लगाएं और सैंडविच को ग्रिल करें, अपने स्वस्थ भोजन का मजा लें. याद रखें कि इस फटाफट तैयार होने वाले सैंडविच को बनाने के लिए ब्राउन ब्रेड या मल्टीग्रेन ब्रेड का इस्तेमाल करें.

3. वॉटरमेलन और फेटा सैलेड

आपको बस इतना करना है कि तरबूज को छोटे क्यूब्स में काट लें और उन्हें क्रम्बल पनीर के साथ मिलाएं. कुछ पुदीने के पत्ते डालकर सलाद में कुछ जैतून और सिरका मिलाएं और आपका सलाद तैयार हो गया.

4. कोल्ड कुकुंबर सूप

खीरे को छीलकर कद्दूकस कर लें. लो फैट दही, सूखे पुदीने के पत्ते, नींबू का रस, नमक, क्रशड काली मिर्च के साथ सभी चीजों को मिलाएं.  बेहतर स्वाद के लिए, सर्व करने से पहले इसे कुछ मिनटों के लिए रेफ्रिजरेटर में ठंडा करें.

5 एवोकैडो टोस्ट

 एक पके एवोकैडो के अंदर वाले हिस्से को बाहर निकालें, इसे एक कांटा की मदद से अच्छी तरह से मैश करें. नमक, काली मिर्च और अपनी पसंद के अन्य खाद्य पदार्थ - प्याज, टमाटर, अंडे, जैतून जोड़ें - ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो एवोकैडो के साथ जाते हैं. बस अपने स्वस्थ ब्रेड टोस्ट पर इस पेस्ट को लगाएं और आपका टोस्ट तैयार है.

घर पर इस तरह बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल ड्राई चिली चिकन (Recipe Inside)



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com