लस्सी पिएंगे रोज़ाना तो पास नहीं आएंगी ये बीमारियां, हड्डियां भी रहेंगी मज़बूत

लस्सी पीने से जहां एक ओर शरीर को ठंडक मिलती है वहीं इसके ढेर सारे ऐसे फायदे भी हैं जिन्हें जानकर आप इसको अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहेंगे.

  |  Updated: May 05, 2018 23:10 IST

Reddit
amazing health benefits of drinking lassi, try once

लस्सी के ये फायदे बना देंगे आपको इसका फैन

गर्मियों में शरीर को हाईड्रेट रखने के लिए पेय पदार्थों के सेवन की अक्सर सलाह दी जाती है. ऐसे में शरीर के स्वास्थ्य के लिए आप लस्सी को ट्राई कर सकते हैं. लस्सी पीने से जहां एक ओर शरीर को ठंडक मिलती है वहीं इसके ढेर सारे ऐसे फायदे भी हैं जिन्हें जानकर आप इसको अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहेंगे. जो लोग दूध से परहेज करते हैं उन लोगों के लिए भी लस्सी एक बेहतर ऑप्शन साबित होती है, क्योंकि इसमें दूध के गुण भी शामिल होते हैं. लस्सी में कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं. प्लेन लस्सी आप अगर नहीं भी पीना चाहें तो फ्रूट लस्सी भी ट्राई की जा सकती है.
Newsbeep
ब्लड प्रेशर रहेगा नॉर्मल
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप लस्सी का सेवन करना शुरू कर दीजिए. लस्सी में मौजूद पोटैशियम और राइबोफ्लेविन तत्व हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल करता है.
 
पेट की समस्या होगी दूर
लस्सी पीने से सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि इसके सेवन से पेट से संबंधित समस्याओं से निजात मिलती है. इसको पीने से फूड प्वॉइजनिंग जैसी समस्या होने की संभावना कम हो जाती है. ये हमारे खाने को पचाने में मदद करती है. इसका प्रोबायोटिक गुण बैक्टीरिया को खत्म करता है साथ ही कब्ज की समस्या भी नहीं होती.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हड्डियों को मजबूत करती है लस्सी
दूध को न पीने वाले लोगों में अक्सर कैल्शियम की कमी हो जाती है. ऐसे में आप दूध के सब्सीट्यूट की तरह लस्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे जहां एक ओर शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है वहीं कैल्शियम भी इसमें प्रचुर मात्रा में होता है. जिसकी वजह से आपकी हड्डियां तो मज़बूत होती ही हैं, साथ ही ये मसल्स को ग्रो करने में भी ये आपकी मदद करती है. 
 
इम्यूनिटी पॉवर बढ़ती है
लस्सी को पीने की वजह से आपकी इम्यूनिटी पावर भी बढ़ती है. लस्सी में मौजूद लैक्टिक एसिड और विटामिन डी आपकी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल होगा कम
दही का प्रोबायोटिक गुण शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है. मेटबॉलिज्म भी लस्सी पीने की वजह से बढ़ने लगता है. 

Commentsबालों की सेहत के लिए है खास
लस्सी में मौजूद विटामिन बी 12 बालों को सफेद होने से बचाता है. लस्सी को बालों की कंडीशनिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.
 
फूड से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें.
 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement